scriptThird line work completed on Katni-Bina railway line | 62 किलोमीटर का कटनी-बीना रेलखण्ड पर थर्ड लाईन का काम पूरा, अधोसंरचना कार्य ने पकड़ी रफ्तार | Patrika News

62 किलोमीटर का कटनी-बीना रेलखण्ड पर थर्ड लाईन का काम पूरा, अधोसंरचना कार्य ने पकड़ी रफ्तार

सागर-मकरोनिया एवं इसरवारा-नरयावली रेलखण्ड पर तिहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा

कटनी

Published: November 30, 2021 09:14:08 pm

कटनी. पमरे के कटनी-बीना तिहरीकरण के कार्य की कुल लंबाई 278 किमी एवं इस परियोजना का अनुमानित लागत रुपये 2630 करोड़ स्वीकृत किया गया है। इसके अंतर्गत बीना मालखेड़ी से खुरई, सागर से नरयावली, मकरोनिया से लिधौराखुर्द और हरदुआ से रीठी तक का 62 किमी कार्य पूराकर लिया गया है। इसी क्रम में इस रेलखण्ड पर थर्ड लाईन के कार्य मे इसरवारा-नरयावली और सागर-मकरोनिया रेलखण्ड पर तेजी से गति प्रदान करते हुए अधोसंरचना के कार्य में रफ्तार पकड़ी है।
इसरवारा और नरयावली दोनों सागर जिले के महत्वपूर्ण स्टेशन है। नरयावली आइओसीएल डिपो के लिए सैटेलाइट स्टेशन की तरह है। भारत के उत्तर और पूर्वी हिस्से के लिए जबलपुर और कटनी स्टेशन से होते हुए माल यातायात के लिए फायदेमंद साबित होगा। इसरवारा क्षेत्र कृषि की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। तीसरी लाइन के बन जाने से बीना-कटनी रेलखंड के मौजूदा रूट की भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी। यह पश्चिम मध्य रेल का कोल यातायात के लिए बहुत महत्वपूर्ण रेल मार्ग है। रेलखण्ड पर इसरवारा-नरयावली कुल लंबाई 7 किमी की परियोजना की कुल लागत लगभग रुपये 74 करोड़ है। इस रेलखण्ड पर 1 महत्वपूर्ण पुल, 5 छोट पुल और 2 एलएचएस बनाये जा रहे हैं।
सागर और मकरोनिया दोनों सागर जिले के महत्वपूर्ण स्टेशन है। भारत के उत्तर और पूर्वी हिस्से के लिए जबलपुर और कटनी स्टेशन से होते हुए माल यातायात के लिए फायदेमंद साबित होगा। मकरोनिया क्षेत्र कृषि एवं रक्षा (डिफेंस) की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। तीसरी लाइन के बन जाने से बीना-कटनी रेलखंड के मौजूदा रूट के यातायात दबाव को कम करने में मदद मिलेगी। यह पश्चिम मध्य रेल का कोल यातायात के लिए बहुत महत्वपूर्ण रेल मार्ग है। रेलखण्ड पर सागर-मकरोनिया कुल लंबाई 08 किमी की परियोजना की कुल लागत लगभग रुपये 70 करोड़ रुपये है। इस रेलखण्ड पर 11 पुल और 02 आरओबी बनाये जा रहे है। इन दोनों रेलखण्डों की तिहरीकरण रेल लाइन का कार्य को बल मिलेगा। इस रेलखण्डों को फरवरी 2022 तक कमीशन करने का लक्ष्य रखा गया है।

Third line work completed on Katni-Bina railway line
Third line work completed on Katni-Bina railway line

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.