script62 किलोमीटर का कटनी-बीना रेलखण्ड पर थर्ड लाईन का काम पूरा, अधोसंरचना कार्य ने पकड़ी रफ्तार | Third line work completed on Katni-Bina railway line | Patrika News

62 किलोमीटर का कटनी-बीना रेलखण्ड पर थर्ड लाईन का काम पूरा, अधोसंरचना कार्य ने पकड़ी रफ्तार

locationकटनीPublished: Nov 30, 2021 09:14:08 pm

Submitted by:

balmeek pandey

सागर-मकरोनिया एवं इसरवारा-नरयावली रेलखण्ड पर तिहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा

special-train.jpg

train Ticket

कटनी. पमरे के कटनी-बीना तिहरीकरण के कार्य की कुल लंबाई 278 किमी एवं इस परियोजना का अनुमानित लागत रुपये 2630 करोड़ स्वीकृत किया गया है। इसके अंतर्गत बीना मालखेड़ी से खुरई, सागर से नरयावली, मकरोनिया से लिधौराखुर्द और हरदुआ से रीठी तक का 62 किमी कार्य पूराकर लिया गया है। इसी क्रम में इस रेलखण्ड पर थर्ड लाईन के कार्य मे इसरवारा-नरयावली और सागर-मकरोनिया रेलखण्ड पर तेजी से गति प्रदान करते हुए अधोसंरचना के कार्य में रफ्तार पकड़ी है।
इसरवारा और नरयावली दोनों सागर जिले के महत्वपूर्ण स्टेशन है। नरयावली आइओसीएल डिपो के लिए सैटेलाइट स्टेशन की तरह है। भारत के उत्तर और पूर्वी हिस्से के लिए जबलपुर और कटनी स्टेशन से होते हुए माल यातायात के लिए फायदेमंद साबित होगा। इसरवारा क्षेत्र कृषि की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। तीसरी लाइन के बन जाने से बीना-कटनी रेलखंड के मौजूदा रूट की भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी। यह पश्चिम मध्य रेल का कोल यातायात के लिए बहुत महत्वपूर्ण रेल मार्ग है। रेलखण्ड पर इसरवारा-नरयावली कुल लंबाई 7 किमी की परियोजना की कुल लागत लगभग रुपये 74 करोड़ है। इस रेलखण्ड पर 1 महत्वपूर्ण पुल, 5 छोट पुल और 2 एलएचएस बनाये जा रहे हैं।
सागर और मकरोनिया दोनों सागर जिले के महत्वपूर्ण स्टेशन है। भारत के उत्तर और पूर्वी हिस्से के लिए जबलपुर और कटनी स्टेशन से होते हुए माल यातायात के लिए फायदेमंद साबित होगा। मकरोनिया क्षेत्र कृषि एवं रक्षा (डिफेंस) की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। तीसरी लाइन के बन जाने से बीना-कटनी रेलखंड के मौजूदा रूट के यातायात दबाव को कम करने में मदद मिलेगी। यह पश्चिम मध्य रेल का कोल यातायात के लिए बहुत महत्वपूर्ण रेल मार्ग है। रेलखण्ड पर सागर-मकरोनिया कुल लंबाई 08 किमी की परियोजना की कुल लागत लगभग रुपये 70 करोड़ रुपये है। इस रेलखण्ड पर 11 पुल और 02 आरओबी बनाये जा रहे है। इन दोनों रेलखण्डों की तिहरीकरण रेल लाइन का कार्य को बल मिलेगा। इस रेलखण्डों को फरवरी 2022 तक कमीशन करने का लक्ष्य रखा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो