scriptपलायन नहीं ये मजदूरों की तस्करी | This is not migration, it is smuggling of laborers | Patrika News

पलायन नहीं ये मजदूरों की तस्करी

locationकटनीPublished: Nov 23, 2021 01:53:08 pm

जबलपुर के करेली में काम करना बताकर जबरिया ले जा रहे थे कर्नाटक, बैतूल में पेट्रोप पंप में तस्करों के चंगुल से बाहर निकले मजदूर.
– मजदूरी की समस्या और तस्करों के दुस्साहस से मुश्किल में श्रमिक, चंगुल से मुक्त होने के बाद कटनी कलेक्ट्रेट पहुंचकर बताई परेशानी.

This is not migration, it is smuggling of laborers

सोमवार को पीडि़त मजदूर कलेक्ट्रेट पहुंचे और अधिकारियों को परेशानी बताई.

कटनी. रीठी जनपद के खम्हरिया गांव के श्रमिकों को कलेरी जबलपुर में काम करवाना बताकर तस्करों का गैंग जबरिया कर्नाटक ले जा रहा था। खासबात यह है कि कई घंटे तक जब मालवाहक वाहन नहीं रुका तो श्रमिकों को अंदेशा हुआ कि उन्हें बंधक बनाकर कहीं ले जाया जा रहा है। तभी वाहन के अंदर से मजदूर व उनके परिवार के सदस्यों ने विरोध किया और वाहन से उतारने की गुजारिश की। तस्कर इसके बाद भी नहीं माने और आगे बढ़ते रहे।

इस बीच 19 नवंबर की शाम करीब 7.30 बजे वाहन का डीजल खत्म हुआ तो बैतूल जिले के दामजीपुरा स्थित पेट्रोप पंप में वाहन खड़ी कर तस्कर डीजल भरवाने लगे। तभी मजदूर वाहन से उतर गए और आगे जाने से मना किया। मजदूरों के विरोध करने पर तस्करों ने जबरिया वाहन में बैठाने की कोशिश की। इस बीच आसपास के ग्रामीणों ने मदद की और मजदूरों को तस्करों के चंगुल से मुक्त करवाया। वहां जन सहारा स्वयं सेवी संगठन के सदस्यों ने मजदूर और उनके परिवार के सदस्यों की मदद की।

मोहदा पुलिस थाने में आरोपी तस्करों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया और वाहन का इंतजाम कर श्रमिक और उनके परिवार के सदस्यों को सुरक्षित कटनी लेकर पहुंंचे। सोमवार को पीडि़त मजदूर कलेक्ट्रेट पहुंचे और अधिकारियों को परेशानी बताई। अधिकारियों ने श्रमिकों की समस्या दूर करने के लिए त्वरित कार्रवाई प्रारंभ की।

श्रमिकों ने बताया कि एजेंट शंकर कोल व मुंडा कोल और ट्रक ड्राइवर अश्विन व रमेश गायकवाड़ और सहयोगी हेमंत व अर्जुन निवासी जलगांव महाराष्ट्र यहां से मजदूरों को करेली जबलपुर में काम करना बताकर कर्नाटक ले जा रहे थे। आरोपियों के खिलाफ बैतूल की मोहदा पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार किया।

इधर, कलेक्ट्रेट में लक्ष्मण कुमार, झल्लू, जबघेरा, जंगलिया, गुमान सिंह, संतरा बाई, सचिन कुमार, अरविंद कुमार, कमल, सुनिता बाई, रजनी, संदीप आदिवासी, पूजा बाई, मैना बाई सहित अन्य ने जिला पंचायत सीइओ जगदीश चंद्र गोमे को बताया कि गांव में मनरेगा का काम बंद है। काम चालू रहने के दौरान काम करने पर मजदूरी भी कम मिलती है। इस पर सीइओ ने सभी मजदूरों के लिए मंगलवार से ही काम प्रारंभ करवाने की बात कही और शाम तक प्रक्रिया भी पूरी की।

इस जिला पंचायत सीइओ जगदीश चंद्र गोमे ने बताया कि मजदूरों की समस्या सुनी है। गांव में शीघ्र काम प्रारंभ करवा दिया गया है। जो लोग इन्हे जबरिया बाहर ले जा रहे थे, उनके खिलाफ श्रम निरीक्षक जरुरी कार्रवाई करवा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो