scriptयहां जल प्रबंधन में नगर निगम के ऐसे हाल कि परेशान हो रहे लोग…पढि़ए खबर | Thousands of liters of water flowing from leakage | Patrika News

यहां जल प्रबंधन में नगर निगम के ऐसे हाल कि परेशान हो रहे लोग…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: Apr 14, 2019 05:08:26 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

बह जाता है हजारों लीटर व्यर्थ पानी जनवरी माह से एक समय मिल रहा लोगों को पानी, उसमें भी लीकेज सुधारने अमला नहीं दे रहा ध्यान

Thousands of liters of water flowing from leakage

Thousands of liters of water flowing from leakage

कटनी. जनवरी माह से शहरवासी एक समय मिलने वाले पानी से काम चला रहे हैं। गर्मी के दिनों लोगों को पानी की कमी न हो, इसके लिए नगर निगम ने कटौती की है जबकि पानी बचाने के मामले में खुद निगम का प्रबंधन फेल है। शहर में पाइप लाइन में लीकेज आने के बाद उसके सुधार को लेकर अमला सक्रिय नहीं है और रोजाना हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह जाता है। शहर में कटाएघाट एनीकट से पानी की सप्लाई होती है। जनवरी माह से ही जल स्तर कम होने लगा था और अभी की स्थिति में दस फिट पानी कम हो गया है। शहर में निगम पुराने के साथ ही अमृत योजना में डाली जा रही पाइप लाइनों से लगभग 23 हजार नल कनेक्शन कर चुका है। इसके अलावा लगभग 8 ट्यूवबेल का खनन कराया है लेकिन उनसे अभी सप्लाई प्रारंभ नहीं हो पाई है जबकि आचार संहिता ने आधा सैकड़ा नलकूपों के खनन का कार्य रोक दिया है।
शिवाजी नगर मोड़-
बस स्टैंड के पास शिवाजी नगर मोड़ में शुक्रवार की सुबह एक निजी कंपनी के काम के दौरान मुख्य पाइप लाइन फट गई। नगर निगम की सप्लाई शुरू हुई तो हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह गया और सड़क तालाब बन गई। काम के दौरान अमले ने नजर नहीं रखी और देर शाम तक सुधार हो पाया। तब तक सप्लाई का कार्य प्रभावित रहा।

कटाएघाट सिद्ध बाबा मंदिर-
कटाएघाट एनीकट व फिल्टर प्लांट को जाने वाली पाइप लाइन में मुख्य मार्ग के सिद्ध बाबा मंदिर के पास पाइप लाइन महीनों से लीकेज है। यहां पर गेट वॉल लगा है और उससे दिनभर पानी बहता है। जिससे रोजाना सैकड़ों लीटर पानी व्यर्थ बह जाता है। नगर निगम आयुक्त भी लीकेज बंद कराने के निर्देश दे चुके हैं लेकिन उसके बाद भी काम नहीं हुआ।
शिवाजी नगर मोड़-
कटाएघाट के सुरम्य पार्क के सामने ही फिल्टर प्लांट को जाने वाली पाइप लाइन पूर्व में क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसका लीकेज सुधारा गया था लेकिन अभी तक वहां से पानी का बहना बंद नहीं हुआ है। पार्क के ठीक सामने सड़क किनारे पानी भरता है और उसको लेकर भी आयुक्त सुधार कार्य कराने को जलप्रदाय विभाग को निर्देश दे चुके हैं।
इनका कहना है…
निजी कंपनियों या निगम के ही मशीनों से कराए जाने वाले काम के दौरान पाइप क्षतिग्रस्त होते हैं। जिनका तुरंत सुधार कराया जा रहा है। कई जगह वॉल्व लगे हैं और उनसे थोड़ा पानी रिसता ही है, जिसे रोकना संभव नहीं हो पाता। पानी का अपव्यय रोकने अमले को सख्त निर्देश दिए गए हैं।
सुधीर मिश्रा, सहायक यंत्री जलप्रदाय विभाग नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो