scriptतीन दिन में 13 मजदूरों ने लगाया फोन, बोले मनरेगा में चाहिए काम | three days, 13 laborers phone calls, said work is needed in MNREGA | Patrika News

तीन दिन में 13 मजदूरों ने लगाया फोन, बोले मनरेगा में चाहिए काम

locationकटनीPublished: Jun 04, 2020 10:14:53 pm

काम के लिए नहीं लगानी पड़े गांव में सचिव-सरपंच के चक्कर, जिला पंचायत में शुरू हुआ श्रमसिद्धि हेल्पलाइन.

MNREGA scheme

MNREGA scheme

कटनी. गांव लौटे प्रवासी मजदूरों के साथ ही पहले से निवास कर रहे ग्रामीणों को मनरेगा योजना में काम करने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़े इसके लिए श्रमसिद्धि हेल्पलाइन नंबर 07622-220072 प्रारंभ किया गया है। एक जून से प्रारंभ की इस सुविधा का तीन दिन में 13 लोगों ने लिया। फोन लगाकर काम की डिमांड की। जिला पंचायत से इन मजदूरों के गांव में जानकारी दी गई और काम से जोड़ा गया।
सीइओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे के अनुसार किसी भी मजदूर को जॉबकार्ड प्राप्त करने या रोजगार मिलने की समस्या है। वे श्रमसिद्धि हेल्पलाईन नंबर पर संपर्क कर निराकरण करा सकते हैं। दर्ज शिकायत पर तत्काल कार्यवाही के लिए कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ. संतोष बालमीकी सहित अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
इनको मिला श्रमसिद्धि हेल्पलाइन से लाभ
एक जून- विजयराघवगढ़ के जिवारा से जीतेंद्र कुमार व कटनी के जुहली से हरिहर तिवारी।

दो जून- बहोरीबंद ब्लॉक के निमास से अरविंद कुमार हल्दकार और अनिल हल्दकार व देवरी से लक्ष्मीकांत गुप्ता, ढीमरखेड़ा ब्लॉक के धरवारा से शिवभगत यादव, उमरिया पान से शुभम रजक और बरही गांव से आलोक चौधरी, रीठी के करहिया से बद्री प्रसाद, कटनी के चाका से विवेक परोहा और बड़वारा के जगुआ से रामरोहित।
तीन जून – बड़वारा ब्लॉक के चांदन गांव से कमला प्रसाद तिवारी और बडग़ांव से रामबाई लोधी।

मनरेगा में नहीं होगा मशीनों से काम
कलेक्टर एसबी सिंह ने बताया कि मनरेगा योजना में मशीनों से काम प्रतिबंधित किया गया है। मनरेगा या रोजगार मूलक कार्यों में मजदूरों के स्थान पर मशीनरी से काम कराने की शिकायतें भी कन्ट्रोलरूम के दूरभाष नंबर 07622-220072 पर दर्ज कराई जा सकती है। कन्ट्रोल रुम में एक रजिस्टर संधारित रहेगा। जिसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो