कोरोना विस्फोट की जद में शहर: राखी-फल की आड़ में खुला पूरा बाजार, सामाजिक दूरी हुई तारतार, देखें वीडियो

टोटल लॉकडाउन के बाद भी सुभाष चौक, गोल बाजार, झंडा बाजार में खुला रहा मार्केट, जिम्मेदारों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने नहीं दिया ध्यान

By: balmeek pandey

Published: 02 Aug 2020, 09:27 PM IST

कटनी. जिले में 4 अगस्त तक टोटल लॉकडाउन चल रहा है। कोरोना वायरस वायरस के बढ़ते मरीजों को ध्यान में रखते हुए संक्रमण पर काबू पाने कलेक्टर शशि भूषण सिंह द्वारा टोटल लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। टोटल लॉकडाउन में सिर्फ फॉरेस्टर प्लेग्राउंड, उत्कृष्ट विद्यालय माधव नगर के सामने मैदान में व ट्रांसपोर्ट नगर में सब्जी मंडी की दुकानों संचालन होना है व फारेस्ट प्लेग्राउंड में कुछ राखियों की दुकानें खुलनी हैं ताकि लोग त्योहार में खरीददारी कर लें। लेकिन शनिवार सुबह बारिश के कारण फारेस्टर प्लेग्राउंड में पानी भरने के कारण सब्जी, राखी, फलों सहित जनरल स्टोर्स की दुकानें पूरे बाजार में खुली रहीं। इनकी आड़ में पूरा बाजार खुला रहा। हैरानी की बात तो यह है कि बाजार में सुबह से दोपहर तक बेपरवाही का आलम जारी रहा। व्यापारी संगठनों द्वारा दुकानें खोलने की मांग की जाती रही, लेकिन प्रशासन ने अनुमति नहीं दी, लेकिन बगैर अनुमति के ही बाजार में अधिकांशत दुकानें खुली रहीं। सुभाष चौक, मुख्य मार्ग, झंडा बाजार, सराफा बाजार, गोल बाजार, बरही रोड, घंटाघर सहित उपनगरीय क्षेत्र में बाजार खुला रहा। पूरी रोड में राखी, फल जनरल स्टोर्स की दुकानें सजी रहीं। बाजार खुलने से लोगों को राहत तो मिली, लेकिन शहर व जिले में कोरोना के भयावह परिणाम सामने आने के बाद भी लोगों ने समझदारी नहीं दिखाई। पूरे समय बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़तीं रहीं। क्रेता और विक्रेता कोई भी बीमारी को लेकर फिक्रमंद नजर नहीं आए। वहीं व्यापारियों का कहना है कि त्योहार सहित दैनिक जरुरतों के लिए लोग खरीददारी तो करेंगे, ऐसे में बाजार पूरा खुलने से सामाजिक दूरी का पालन हो सकेगा।

पुलिस अधीक्षक ने किया पैदल भ्रमण
पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने त्योहार को लेकर पुलिस व्यवस्था व जनता को जागरुक करने के लिए पैदल भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान रास्ते मे मिलने वाले नागरिकों को लॉकडाउन का पालन करने एवं मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया। माधवनगर गेट, सागर पुलिया, मिशन चौक होते हुए सुभाष चौक में लगे पुलिस बल का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक ने ड्यूटी में तैनात पुलिस बल को सावधानी एवम सतर्कता से कार्य करने के लिए प्रेरित किया। एवं लॉकडाउन में निरंतर ड्यूटी करने को प्रोत्साहित कर पुलिस बल का मनोबल बढ़ाया। पुलिस अधीक्षक के नगर भ्रमण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप मिश्रा, थाना प्रभारी कोतवाली विजय विश्वकर्मा, थाना प्रभारी यातायात राघवेन्द्र भार्गव, थाना प्रभारी रंगनाथनागर नितिन कमल उपस्थित रहे।

निर्देश दिखे बेअसर
टोटल लॉकडाउन के निर्देश शनिवार को शहर में बेअसर दिखे। हैरानी की बात तो यह रही कि एसपी भ्रमण के दौरान त्योहारों को कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मनाने, ज्यादा आवाजाही से बचने, अपने घरों में ही रहकर त्योहार मनाने, अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर पूरी सुरक्षा के साथ ही निकलेने की बात कहते रहे, लेकिन दूसरी ओर बाजार में बेपरवाही का आलम जारी रहा। कहीं पर भी सामाजिक दूरी का पालन होता नहीं दिखा। बाजार में शटर बंद कर सामान बेचने के कारण लोग झुंड लगाकर खड़े होते थे, जब 5-6 लोगों के आर्डर कारोबारी ले लेते थे तब शटर खोलकर सामान दे रहे थे, इससे और भी बाजार में भीड़ बढ़ रही थी।

उद्घोषणा तक सीमित रही कार्रवाई
शनिवार को नगर निगम, पुलिस के अमले की कार्रवाई सिर्फ उद्घोषणा तक ही सीमित रही। एफआरवी, नगर निगम के अतिक्रमण दस्ते का वाहन, थानों के वाहन सिर्फ उद्घोषणा करते दिखे की सामाजिक दूरी का पालन करें, मास्क लगाएं। लोग इस निर्देश को सुनकर अनसुना करते दिखे। ऐसी बेपरवाही से शहर में कोरोना कभी भयावह रूप ले सकता है, इसके बाद भी बेपरवाही जारी है।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned