ट्रेन पर टूटकर गिरा तार, यात्रियों में मची अफरातफरी

अचानक टूटी ओएचइ लाइन, चार घंटे बाधित रहा रेल यातायात, कटनी-बीना रेलखंड में सलैया-बकलेहटा स्टेशन की बीच की घटना

By: abishankar nagaich

Published: 03 Dec 2019, 10:54 PM IST

 

कटनी. कटनी-बीना रेलखंड में मंगलवार को रेल यातायात चार घंटे से भी अधिक समय तक बाधित रहा। ओवह हेड एक्शटेंशन (ओएचइ) वायर का टूटने के कारण आधा दर्जन यात्री ट्रेन सहित 10 से अधिक मालगाडिय़ां प्रभावित हुईं। टे्रन क्रमांक 11465 सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस दमोह से छूटकर कटनी आ रही थी। तभी सलैया और बकलेहटा स्टेशन के बीच 1193 किलोमीटर पर 2.20 बजे पायलट की नजर ट्रैक पर टूटी हुई ओएचइ लाइन पर पड़ी। तत्काल पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकी और अधिकारियों को मामले की जानकारी दी। पायलट और स्टेशन मास्टर की सूचना पर सुधार के प्रयास शुरू किया गया। देर शाम सुधार के बाद यातायात को बहला हुआ।

ऑटोकट सिस्टम से टला हादसा
ओएचइ लाइन के टूटते ही बिजली की सप्लाई बंद हो गई और सोमनाथ एक्सप्रेस मौके पर ही खड़ी हो गई। कटनी से टॉवर वैगन सुधार कार्य के लिए रवाना हुई। सुधार के बाद यातायात बहाल हुआ। लाइन में ऑटो पॉवर कट सिस्टम लागू होने के कारण ओएचइ केबिल टूटते ही करंट की सप्लाई बाधित हो गई और बड़ा हादसा टल गया।

ये ट्रेनें हुईं प्रभावित
ट्रेन क्रमांक 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस कम पैसेंजर, ट्रेन क्रमांक 51603 बीना-कटनी पैसेंजर, ट्रेन क्रमांक 22896 फिरोजपुर-दुर्ग अंत्योदय एक्सप्रेस, ट्रेन क्रमांक 11464 जबलपुर-सोमनाथ, ट्रेन क्रमांक 19608 एमएडीएआर-कोलकाता 51601 कटनी-बीना पैसेंजर सहित 10 गुड्स ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।

यात्रियों में मची अफरा-तफरी
सोमनाथ-एक्सप्रेस जैसे ही इमरेजेंसी ब्रेक के साथ रुकी तो हादसे के बाद यात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गए। ट्रेन के रुकते ही यात्रियों ने कूंदफांद मचा दी। जैसे ही लोगों को मालूम चला कि सिर्फ लाइन टूटी है तो उनके सांस में सांस आई। हालांकि तीन घंटे से अधिक समय तक ट्रेन के खड़े रहने के कारण यात्रियों को खासी समस्या हुई।

इनका कहना है
बकलेहटा और सलैया स्टेशन के समीप ओएचइ लाइन टूट गई है, जिसके कारण कटनी-बीना मार्ग लगभग चार घंटे तक प्रभावित रहा। टॉवर वैगन भेजकर सुधार कार्य कराया गया, इसके बाद यातायात बहाल हुआ।
प्रसंन्न कुमार, एरिया मैनेजर, कटनी

abishankar nagaich
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned