scriptटूटी पटरियां देख ट्रेन रोकने लकड़ी में गमछा बांधकर दौड़ा युवक, बच गई हजारों यात्रियों की जान, देखें वीडियो… | Train passed through broken tracks | Patrika News

टूटी पटरियां देख ट्रेन रोकने लकड़ी में गमछा बांधकर दौड़ा युवक, बच गई हजारों यात्रियों की जान, देखें वीडियो…

locationकटनीPublished: Aug 27, 2018 10:37:38 am

Submitted by:

shivpratap singh

कटनी-बीना रेलखंड में हरदुआ से मझगवां के बीच डाउन ट्रेक पर टूटी पटरी

Train passed through broken tracks

Train passed through broken tracks

कटनी. बीना-कटनी रेलखंड के डाउन ट्रेक पर गाड़ी संख्या 12182 हजरतनिजामुद्दीन-जबलपुर गोडवाना एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बच गई। हरदुआ से मझगवां स्टेशन के बीच किलोमीटर क्रमांक 1224/22 पर रविवार सुबह 7.52 बजे टे्रन फैक्चर ट्रेक से गुजर गई। इस दौरान ट्रेक किनारे मौजूद युवक चिनहटा निवासी गणेशप्रसाद चौबे ने क्षतिग्रस्त ट्रेक देख लिया और लकड़ी में गमछा बांधकर ट्रेन रोकने का प्रयास भी किया, लेकिन रफ्तार अधिक होने के कारण ड्राइवर आरके पांडे ट्रेन नहीं रोक सके। हालाकि फैक्चर ट्रेक से गुजरने के दौरान ट्रेन की रफ्तार धीमी हो गई थी, जिससे बड़ा हादसा टल गया।


युवक ने बताया टूटी है पटरी
ड्राइवर पांडे ने ट्रेन रोकी और गार्ड केसी मानेश्वर को ट्रेक पर युवक द्वारा ट्रेन रोकने का प्रयास करने की जानकारी दी। गार्ड मानेश्वर ने उतरकर गणेशप्रसाद से पूछताछ की। गणेश ने ट्रेक टूटे होने की जानकारी दी, जिसके बाद गार्ड ने मझगवां स्टेशन मास्टर सहित अन्य अफसरों को अवगत कराया ट्रेन को कटनी के लिए रवाना किया गया। इस दौरान ट्रेन करीब १० मिनट तक मौके पर ही खड़ी रही।

मौके पर पहुंची अधिकारी
ट्रेक फैक्चर होने की जानकारी पाकर रेलवे के आला-अधिकारी व आरपीएफ के अफसर मौके पर पहुंचे। सुधारकार्य करवाया गया, हालाकि सुधारकार्य का ट्रेनों के परिचालन पर असर नहीं पड़ा।

मौसम का असर बता रहे अफसर
सेक्शन पीडब्लूआई पंकज कुमार ने बताया कि ट्रेक में क्रेक आने की घटना को मौसम का असर बताया है। उन्होंने बताया कि बारिश और हल्के ठंड के मौसम के कारण पटरियां सिकुडऩे से ऐसा हो गया है। गर्मी के दिनों में पटरियां फैलने के कारण भी ऐसी घटनाएं होती है। उन्होंने बताया कि फैक्चर की जानकारी लगते ही सुधारकार्य करवा दिया गया है। सुधारकार्य से ट्रेनों के परिचालन पर असर नहीं पड़ा।

शौच के लिए गया था युवक
ट्रेन रोकने का प्रयास करने वाले चिनहटा निवासी गणेशप्रसाद चौबे ने बताया कि वह ट्रेक के किनारे शौच के लिए गया था। तभी उसकी नजर क्रेक ट्रैक पर पड़ी थी। उसने बताया कि करीब 5 से 8 इंच का गैग ट्रेक के बीच आ गया था। यदि ट्रेन तेज रफ्तार से गुजरती तो गंभीर हादसा हो जाता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो