scriptचार माह बाद जागे देव, धूमधाम से हुआ तुलसी-शालिग्राम का विवाह | Tulsi-Shaligram's marriage in katni | Patrika News

चार माह बाद जागे देव, धूमधाम से हुआ तुलसी-शालिग्राम का विवाह

locationकटनीPublished: Nov 16, 2021 09:35:05 pm

Submitted by:

balmeek pandey

धूमधाम से मनाई गई देव उठनी एकादशी, दीपावली जैसा रहा शहर में नजारा, न्यू एसीसी कॉलोनी में हुआ विवाह, बच्चों ने की जमकर आतिशबाजी

चार माह बाद जागे देव, धूमधाम से हुआ तुलसी-शालिग्राम का विवाह

चार माह बाद जागे देव, धूमधाम से हुआ तुलसी-शालिग्राम का विवाह

कटनी. भगवान विष्णु के जागृत होने पर देवउठनी एकादशी व्रत पर्व जिलेभर में सोमवार को श्रद्धापूर्वक भक्तिभाव के साथ मनाया गया। कार्तिक शुक्ल पक्ष एकादशी को इस पर्व में लोगों ने जहां घरों, देव स्थान, मंदिर में दीपक जलाकर रोशनी की, वहीं घर-आंगन को रंगोली से सजाया, तुलसी चौरे में गन्ने का मंडप बनाकर विधिविधान से तुलसी-शालिग्राम विवाह किया गया। छोटी दीपवली के इस पर्व पर शहर भी सुंदर रोशनी से नहाया रहा। बच्चों ने भी जमकर आतिशबाजी की। इसी प्रकार शहर के प्रमुख शक्तिपीठ जालपा मढिय़ा, सत्यनारायण मंदिर, खिरहनी मंदिर, शीतला माता मंदिर नई बस्ती, घंटाघर काली मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, साईं मंदिर, मधई मंदिर सहित अन्य मंदिरों में विशेष पूजन किया गया। खास बात यह रही कि इस अवसर पर सुबह से ही घर के आंगन में महिलाओं ने रंगोली सजाया। पत्तों सहित गन्ना, अदरक, शकरकंद, सिंखाड़ा, के अलावा नई फसलों, सब्जियों, ज्वार, बेर, सीताफल, चना व मेथी, चना भाजी, आंवला आदि का भोग लगाया गया। तुलसी विवाह कर महिलाओं ने अखंड सौभाग्य की कामना करते हुए परिवार की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

शालिग्राम भगवान की निकली भव्य बारात
देवरीकलां हनुमत कुटी आश्रम के संत सुरेंद्रदास महाराज के सानिध्य में हनुमत कुटी से शाम को भगवान शालिग्राम की भव्य बारात निकली। न्यू एसीसी कॉलोनी राज राजेश्वरी मंदिर पहुंची जहां पर धूमधाम से भगवान शालिग्राम व तुलसीजी का विवाह वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ। बारात में अश्वारोही, रथ, झांकी, भगवान शालिग्राम दूल्हा बनकर चले। सुरेंद्र दास महाराज व आनंद मिश्रा गुरुजी की उपस्थिति में मंदिर में विवाह हुआ कार्यक्रम में भाजपा जिला उपाध्यक्ष मृदुल द्विवेदी, बीडी गौतम, रतन अग्रवाल, बीएम तिवारी, पीताम्बर टोपनानी, रमेश शुक्ला, जितेंद्र सिंह बघेल, महेश शुक्ला, मनीष मिश्रा, राजेंद्र राव, एसएन त्रिपाठी सहित सैकड़ों की संख्या में लोगों की उपस्थिति रही।

बाजारों में दिखी रौनक, घर-घर पूजन
छोटी दिवाली पर शहर का बाजार गुलजार रहा। बड़ी दिवाली के पांच दिनों तक बाजार में जमकर रौनक बिखरी थी तो वहीं एकादशी की छोटी दिवाली पर भी सुबह से ही बाजार में काफी भीड़भाड़ नजर आई। फूलमाला, पूजन सामग्री, प्रसाद से पूरा बाजार अटा रहा। दुकानों में भी खरीददारी जमकर हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो