script80 फीट खोदने के बाद मिली मशीन, अमेरिका के इंजीनियर करेंगे सुधार | Tunnel Excavator, TVM Machine, America, Repairing, Katni News | Patrika News

80 फीट खोदने के बाद मिली मशीन, अमेरिका के इंजीनियर करेंगे सुधार

locationकटनीPublished: May 26, 2022 06:17:05 pm

एक माह चलेगा रिपेयरिंग का कार्य, तब तक डाउन स्ट्रीम की टनल खुदाई रहेगी बाधित

Tunnel Excavator, TVM Machine, America, Repairing, Katni News

Tunnel Excavator, TVM Machine, America, Repairing, Katni News

कटनी/स्लीमनाबाद। बरगी व्यपवर्तन परियोजना के अंतर्गत स्लीमनाबाद निर्माणाधीन अंडर ग्राउंड टनल में कार्य कर रही टीवीएम मशीन तक तकनीकी दल पहुंच गया है। तकनीकी दल ने करीब 80 फीट खुदाई की, जिसके बाद यह मशीन मिली। अब इस मशीन की रिपेयरिंग का कार्य किया जाएगा। मशीन की रिपेयरिंग होने तक डाउन स्ट्रीम में खुदाई का कार्य पूरी तरह से बंद रहेगा। नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) के अधिकारियों कहना है कि 20 जून तक हर हाल में टीवीएम मशीन का सुधारकार्य कर लिया जाए जिससे बारिश से बचा जा सका। यदि मानसून आने से पहले टीवीएम मशीन का सुधारकार्य नही हो पाता तो समस्या होगी। उल्लेखनीय है कि 12 फरवरी 2022 को इस मशीन के लिए खुदाई कार्य किया जा रहा था, जिसमें गंभीर हादसा हो गया था और दो मजदूरों ने जान चली गई थी।

अमेरिका से आएंगे इंजीनियर
एनवीडीए के कार्यपालन यंत्री सहज श्रीवास्तव ने बताया कि स्लीमनाबाद के पास तलैया आकार में बने गडढ़े में टीवीएम मशीन पूर्ण रूप से दिखने लगी है। रिपेरिंग का काम प्रारंभ होना है। डाउन स्ट्रीम की टनल खुदाई का कार्य रॉबिन्स प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा किया जा रहा है। टीवीएम मशीन की रिपेयरिंग अमेरिका के मारियस बरनाट के दिशा निर्देशन में उनके साथ आए वर्कर व यूके के टेक्नीशियन करेंगे।

3.471 किमी खुदाई शेष
जानकारी के अनुसार टीवीएम मशीन के सुधारकार्य में 20 से 30 दिन का समय लग सकता है। टीवीएम मशीन में कटर बदलने के बाद गड्ढे की फिलिंग कर मशीन आगे की ओर खुदाई कार्य करेगी। 12 किलोमीटर अंडर ग्राउंड टनल खुदाई में अब तक 8.481 किलोमीटर खुदाई का कार्य हो गया। 3.471 किलोमीटर खुदाई कार्य शेष है। इसमें अप स्ट्रीम से 3.450 किलोमीटर तो डाउन स्ट्रीम से 5.031 किलोमीटर खुदाई हुई है। विदित हो कि स्लीमनाबाद अंडर ग्राउंड टनल का निर्माण कार्य पूर्ण करने की समय सीमा मुख्यमंत्री के द्वारा जून 2023 निर्धारित की गई है।

स्लीमनाबाद में 80 फीट की खुदाई के बाद टीवीएम मशीन मिली है। टीवीएम मशीन की रिपेयरिंग का कार्य जल्द शुरू होगा ताकि वर्षाकाल से पूर्व टीवीएम मशीन की रिपेयरिंग पूर्ण हो जाए। निर्धारित समय सीमा मेंं टनल का कार्य पूर्ण हो इसके प्रयास किए जा रहे हैं।
राममणि शर्मा, चीफ इंजीनियर, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो