scriptvideo, कटनी में दो दिन कर्फ्यू जैसे हालात, तीन दिन पहले कैमोर आया युवक भोपाल में निकला कोरोना पॉजीटिव | Two days of curfew conditions in Katni | Patrika News

video, कटनी में दो दिन कर्फ्यू जैसे हालात, तीन दिन पहले कैमोर आया युवक भोपाल में निकला कोरोना पॉजीटिव

locationकटनीPublished: Apr 07, 2020 12:54:14 pm

कैमोर में किराना, मेडिकल, फल व सब्जी की दुकानें भी बंद, कोरोना जांच के लिए 11 नमूने भेजा जबलपुर.
एनएचएम का कर्मचारी है पीडि़त युवक, जिला प्रशासन ने कैमोर स्थित आवास और मार्ग किया सील, आरआर टीम ने माता-पिता सहित संपर्क में आने वालों का लिया सैंपल.

Experts of RR team wearing PPE suit before taking samples of suspect in Bhatia Mohalla, Camor.

कैमोर स्थित भटिया मोहल्ला में संदिग्ध के नमूने लेने से पहले पीपीइ सूट पहनते आरआर टीम के एक्सपर्ट.

कटनी. नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) का कर्मचारी राजकुमार पांडेय दो अप्रैल को भोपाल से माता-पिता को छोडऩे कैमोर पहुंचा। यहां तीन अप्रैल तक रहा और अगले दिन भोपाल के लिए रवाना हुआ। भोपाल में जांच के बाद उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आई तो यहां कैमोर और आसपास क्षेत्र में हड़कंप मच गया। कोरोना पॉजीटिव के चैन में शामिल लोगों के नमूने लेकर जांच संबंधी जानकारी भोपाल से स्वास्थ्य विभाग कटनी पहुंची तो जिले का स्वास्थ्य अमला सकते में आ गया।

सीएमएचओ डॉ. एसके निगम ने राजकुमार पांडेय की जांच रिपोर्ट भोपाल में कोरोना पॉजीटिव आने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि दो अप्रैल को राजकुमार माता व पिता को छोडऩे कार से कैमोर आया था। यहां एक दिन रुका और दोस्तों से मिलने के साथ ही किराने की दुकान व बाजार में खरीददारी की जानकारी मिली है। उसके कोरोना पॉजीटिव की रिपोर्ट आने के बाद 6 अप्रैल को कैमोर में माता और पिता का सैंपल लेने कोरोना के लिए गठित रैपिड रिस्पांस (आरआर) टीम को भेजा गया। टीम ने संपर्क में आने वाले 11 लोगों का सैंपल लिया, जिसे जांच के लिए आइसीएमआर सेंटर जबलपुर भेजा गया।

कलेक्टर एसबी सिंह ने कैमोर की घटना के बाद 7 और 8 अप्रैल को पूरे जिले में संपूर्ण लॉकडाउन के निर्देश दिए हैं। कैमोर में संपूर्ण लॉकडाउन की स्थिति में मेडिकल, सब्जी, किराना व फल की दुकानें भी बंद है।

मोहल्ला सील, जायजा लेने पहुंचे अधिकारी
राजकुमार के सोमवार को भोपाल में कोरोना पॉजीटिव का रिपोर्ट आते ही कैमोर स्थित भटिया मोहल्ला (जहां राजकुमार का घर है और वह रुका था) को सील कर दिया गया है। आसपास के लोगों को घर से नहीं निकलने की सलाह दी गई है। मौके का जायजा लेने कलेक्टर एबसी ङ्क्षसह, एसपी ललित शाक्यवार सहित अन्य अधिकारी सोमवार देरशाम कैमोर पहुंचे।

हेल्थ बुलेटिन में गलत जानकारी
कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों पर सवाल उठ रहे हैं। विभाग का दावा है कि बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की जांच की जा रही है। कैमोर मामले में विभाग को जानकारी नहीं होने के बाद जिम्मेंदारों पर लापरवाही के आरोप लग रहे हैं। 6 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग द्वारा 11 सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा गया। बुलेटिन में पूर्व का आंकड़ा एक ही बताया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो