scriptयहां कटनी नदी में एक पुल बनने से लोगों को मिलेगी ये सुविधा…पढि़ए खबर | Two industries will join the bridge in Katni river | Patrika News

यहां कटनी नदी में एक पुल बनने से लोगों को मिलेगी ये सुविधा…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: Jun 23, 2019 09:19:34 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

एक पुल से जुड़ेंगे दो उद्योग क्षेत्र, मिलेगा वैकल्पिक मार्ग, अमकुही व कैलवारा खुर्द के बीच कटनी नदी पर निर्माण होने से मिल सकती है शहरवासियों को सुविधा

Two industries will join the bridge in Katni river

Two industries will join the bridge in Katni river

कटनी. शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने वैकल्पिक मार्गों को लेकर इन दिनों चर्चा हो रही हैं ताकि वाहनों को दूसरी ओर से निकाला जा सके और जाम की समस्या कम हो। कटनी नदी के गाटरघाट में पुल निर्माण का काम अंतिम दौर में है, जिसके बनने से शहर से कैलवारा खुर्द की ओर जाने वाले वाहन सीधे निकल सकेंगे। ऐसे ही औद्योगिक क्षेत्र अमकुही व कैलवारा खुर्द में उद्योग विकास निगम की पड़ी भूमि को आपस में जोडऩे कटनी नदी पर पुल बनने से दोनों क्षेत्र जुड़ सकते हैं तो शहरवासियों को एक नया वैकल्पिक मार्ग भी मिल सकेगा।
अमकुही में उद्योग केन्द्र विकास निगम द्वारा उद्योगों को विकसित किया जा रहा है। जिसमें अभी तक 30 व्यापारियों ने रजिस्ट्री कराते हुए काम प्रारंभ किया तो तीन उद्योगों ने पूरी तरह से काम करना भी प्रारंभ कर दिया है। वहीं पहाड़ी के ही दूसरे हिस्से में कैलवारा खुर्द में बाइपास से लगी कई एकड़ की पहाड़ी एकेवीएम की है। कटाएघाट के पास आर्डिनेंस फैक्टरी के फिल्टर प्लांट के नजदीक नदी पर पुल निर्माण होने व पहाड़ी के किनारे से रास्ता बना देने से दोनों उद्योग क्षेत्र आपस में जुड़ जाएंगे और अमकुही से कैलवारा खुर्द होते हुए शहर आने व सीधे बाइपास तक जाने एक वैकल्पिक मार्ग मिल सकेगा। इसके अलावा कटाएघाट एनीकट को विस्तार देकर नदी की जल क्षमता बढ़ाने के साथ ही वैकल्पिक मार्ग बनाया जा सकता है।

पत्रिका अमृतं जलम् अभियान- अब मोहनघाट को निर्मल बनाने उठे श्रमवीरों के हाथ…देखिए वीडियो


पूर्व कलेक्टर ने भी की थी पहल
शहर के अंदर से गुजरने वाले मार्ग के अलावा एक वैकल्पिक मार्ग की तलाश को लेकर पूर्व कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने पहल शुरू की थी। जिसमें कैलवारा के झुरही टोला के पास से कटनी नदी से अमकुही को जोडऩे को लेकर उन्होंने निरीक्षण भी किया था लेकिन स्थानांतरण होने से काम आगे नहीं बढ़ सका।
इनका कहना है…
दोनों उद्योग क्षेत्रों को जोडऩे के लिए अच्छी पहल हो सकती है। फिलहाल उद्योग निगम के पास राशि की कमी है। साथ ही दूसरी ओर का क्षेत्र डेवलप भी नहीं हुआ है। भविष्य में उद्योग क्षेत्र के डेवलप होने पर योजना पर विचार किया जा सकता है।
राजीव शर्मा, एइ, एकेवीएन जबलपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो