scriptउम्मीद के नौ मिनट से बची दो लाख रुपये की बिजली | Two lakh rupees electricity left from expected nine minutes | Patrika News

उम्मीद के नौ मिनट से बची दो लाख रुपये की बिजली

locationकटनीPublished: Apr 07, 2020 12:01:49 pm

प्रधानमंत्री की अपील पर लोगों ने बंद किया बिजली तो अकेले कटनी जिले में 54 हजार यूनिट कम हुई बिजली खपत.
17 मेगावॉट सामान्य खपत से घटकर नौ मिनट तक जिले में कुल बिजली की खपत रही 13 मेगॉवाट

diya

उम्मीद के नौ मिनट

कटनी. कोरोना को हराने के लिए पांच अप्रैल की रात नौ बजे नौ मिनट तक जब लोगों ने घरों की बिजली बंद कर दीपक, मोमबत्ती और टार्च जलाकर विश्वव्यापी चुनौती से निपटने में एकजुटता का संदेश दिया। तो इन नौ मिनट के दौरान अकेले कटनी जिले में दो लाख सात हजार 360 रुपये की बिजली की बचत हुई। जिले में औसतन कुल बिजली की खपत 17 मेगॉवाट है। पांच अप्रैल की रात नौ बजे से नौ मिनट तक खपत का आंकड़ा घटकर 13 मेगावॉट रह गया। और चार मेगावॉट यानि लगभग 54 हजार यूनिट बिजली की खपत कम हुई।
पीएम की अपील के बाद पूरे जिले में एक साथ बिजली की डिमांड कम होने के बाद सब स्टेशन में बिजली उपकरणों में खराबी आने की आशंका जताई जा रही थी। इसके लिए बिजली विभाग के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी पहरुआ, मझगवां और दूसरे सबस्टेशन में आपातकॉलीन ड्यूटी देते रहे। शहर के डीइ अभिषेक शुक्ला, कनिष्ठ अभियंता सुमित सिन्हा और संदीप यादव सहित अन्य अधिकारी अधीनस्त कर्मचारियों से अपडेट लेते रहे। जिससे डिमांड कम होने के बाद उपकरणों में खराबी आए तो उसे सुधारकर उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द बिजली की आपूर्ति की जा सके।
बतौर डीइ अभिषेक शुक्ला बिजली की डिमांड अचानक घटने के इंसुलेटर व अन्य उपकरणों के ब्रस्ट होने की आशंका बनी रहती है। पांच अप्रैल की रात नौ बजे शहर के सभी छोटे-बड़े 15 सबस्टेशन के साथ ही जिलेभर के सबस्टेशन में कर्मचारियों की तैनाती उच्चाधिकारियों द्वारा की गई थी। इस बीच उपकरणों में किसी प्रकार की खराबी नहीं आई।

ट्रेंडिंग वीडियो