scriptलाखों का स्कूल भवन, पांचवीं तक कक्षाएं और विद्यार्थी भी केवल पांच, पढ़ाई देख हो जाएंगे हैरान, देखे वीडियो | Two teachers in school among five students | Patrika News

लाखों का स्कूल भवन, पांचवीं तक कक्षाएं और विद्यार्थी भी केवल पांच, पढ़ाई देख हो जाएंगे हैरान, देखे वीडियो

locationकटनीPublished: Aug 05, 2018 10:01:49 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

पहली में दो, दूसरी में दो और तीसरी एक छात्र मिलाकर कुल पांच छात्र, कक्षा 4 व 5 में नहीं एक भी छात्र

school

school

कटनी. शहरी क्षेत्र मंगलनगर में संचालित शासकीय प्राथमिक स्कूल में कक्षा 4 व 5 में एक भी छात्र नहीं है। कक्षा पहली से लेकर तीसरी तक स्कूल में सिर्फ पांच छात्र ही है और उन बच्चों को पढ़ाने के लिए नियम के विपरीत दो शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है। छात्रों की कमीं से जूझ रहे स्कूलों को मर्ज करने में भी जिम्मेदारों ने रूचि नहीं दिखाई।
सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा नित नई-नई योजनाएं चलाने के बाद भी छात्रों की संख्या बढऩे के बजाये घट रही है। छात्र व अभिभावक दाखिला लेने से ही कतरा रहे है। शासकीय प्राथमिक शाला मंगलनगर में तीन साल के भीतर 70 से घटकर छात्रों की संख्या पांच तक सिमट गई। ऊपर छात्र थे, वर्तमान समय में 5 पांच बचे है। छात्रों की कम को लेकर स्कूल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र में खुली आयुध निर्माणी की स्कूल में अब बाहर के छात्रों को दाखिला दिया जा रहा है। जिस वजह से स्कूल में छात्रों की संख्या घट गई है। पिछले साल स्कूल में 50 से अधिक छात्र दर्ज देें, लेकिन इस साल सिर्फ ५ छात्र ही बचे है।

दो शिक्षक दोनों बने बीएलओ:
शासकीय प्राथमिक शाला मंगलनगर में पांच बच्चों को पढ़ाने के लिए सरकार ने दो शिक्षकों की नियुक्ति की है। सबसे बड़ी बात यह है कि स्कूल में पदस्थ दोनों शिक्षकों के पीछे सरकार हर माह 70 हजार रुपये से अधिक खर्च कर रहीं है, लेकिन इन शिक्षकों को पढ़ाने का समय नहीं मिल पा रहा है। दोनों को बीएलओ बना दिया है। ऐसे में स्कूल में तैनात दोनों ही शिक्षक दिनभर चुनाव के काम में व्यस्त रहते है।

हर दिन नहीं आते पांचों बच्चे:
प्राथमिक शाला मंगलनगर में दर्ज 5 छात्र भी हर दिन स्कूल नहीं आते है। किसी दिन दो बच्चे आए तो किसी ने चार। छात्रों के कम आने की वजह से तैनात शिक्षक भी समय काटते रहते है।

स्कूल में कक्षावार छात्रों दर्ज छात्रों की संख्या
कक्षा दर्ज छात्रों की संख्या
-1 -02
-2-02
3-01
-4-00
-5-00

मर्ज कराया जाएगा
शासकीय प्राथमिक शाला मंगलनगर में 5 छात्र दर्ज है। इसकी जानकारी मुझे नहीं है। आपके माध्यम से मिली है। स्कूल को मर्ज किए जाने का प्रावधान है। जल्द ही कार्रवाई कराई जाएगी।
केवीएस चौधरी, कलेक्टर।
…………………..
क्षेत्र में कई निजी स्कूलें भी खुल गई है। जिस वजह से अधिकांश छात्र नाम कटाकर चले गए है। वर्तमान समय में स्कूल में सिर्फ 5 छात्र ही दर्ज है। कक्षा 4व 5वीं में एक भी छात्र नहीं है।
नारायण दास पेशवानी, प्रधानपाठक।
………………………………..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो