बेकाबू रेत माफिया: महानदी की बीच धार में बना दी 300 मीटर सड़क

महानदी का प्रवाह रोककर स्वरूप बिगाड़ा, जिम्मेदारों ने साधी चुप्पी

By: Hitendra Sharma

Published: 16 Dec 2020, 09:29 AM IST

कटनी. जिले में जारी रेत खनन में मनमानी बदस्तूर जारी है। ताजा मामला बड़वारा के पास महानदी में सामने आया है। यहां रेत माफिया ने बीच नदी में सड़क का निर्माण कर लिया है। यहां से भारी मशीनें और डम्परों की आवाजाही हो रही है। ग्रामीणों के मुताबिक गुढ़ा से देवरी के बीच नदी की बीच धार में तकरीबन ३०० मीटर लंबी कच्ची सड़क बनाई गई है। इससे न केवल नदी का ईको सिस्टम बिगड़ रहा है, बल्कि इसके प्रवाह भी प्रभावित हो रहा है।

नदी का सीना किया छलनी
बेखौफ खनन माफिया ने नदी के अंदर कई मीटर तक खुदाई कर रेत निकाली है। इससे जगह-जगह खाइयां बन गई हैं। ग्रामीणों के मुताबिक इससे हादसों की आशंका भी बनी रहती है। नदी में नहाने के दौरान दो बच्चों की इन खाइयों में फंसने के कारण मौत हो चुकी है। कई बार शिकायत के बावजूद जिला प्रशासन और खनिज विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है।

 

a_1.png

भारी मशीनों से निकाल रहे रेत
ग्रामीणों के मुताबिक रेत गुढ़ा से देवरी के बीच नदी में कच्चा रास्ता बनाकर खनन किया जा रहा है। इस रास्ते से भारी वाहन और जेसीबी नदी में उतारी जाती हैं, जिससे बीच धार से रेत निकाली जा रही है। हालात ये हैं कि कच्ची सड़क के बीच में पाइप भी डाले गए हैं, जिससे तेज बहाव के कारण सड़क सलामत रहे।

हालांकि खनिज निरीक्षक अशोक मिश्रा सफाई देते हुए कहते हैं कि डेढ़ महीने पहले खदान का निरीक्षण किया था। नदी के अंदर सड़क बनाई गई है तो कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में ये हालात केवल कटनी जिले में ही नहीं पूरे प्रदेश के जिलों में खनन माफिया इसी तरह सारे नियम कायदे ताक पर रखकर काम कर रहा है औऱ राजनैतिक और अधिकारियों के गठजोड़ से बेखौफ होकर पैसा बनाने में लगा है।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned