script

बेरोजगारों के रोजगार के सपने पर बेपरवाही का साया

locationकटनीPublished: Sep 22, 2018 11:19:48 am

Submitted by:

dharmendra pandey

तखला और गोइंद्रा में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने 24 करोड का प्रस्ताव, दो साल बाद भी नहीं ले सका आकार
 

Textile industry will get support in bhilwara

Textile industry will get support in bhilwara

कटनी. जिले के हजारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके। इसके लिए कटनी के तखला और विजयराघवगढ़ के गोइंद्रा में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने दो साल पहले प्रस्ताव बना। 24 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान भी किया गया। औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने उद्योग विभाग को गंभीरता से काम करना था, लेकिन विभाग की बेपरवाही का आलम यह है कि दो साल बाद भी दोनों औद्योगिक इकाइयां आकार नहीं ले सकी। जिम्मेदारों की बेपरवाही से बेरोजगारों के रोजगार का सपना पूरा नहीं हुआ। दो साल में जिले में बेरोजगारों की संख्या में 50 हजार से अधिक का इजाफा हुआ। औद्योगिक क्षेत्र विकसित नहीं होने को लेकर उद्योग विभाग के अफसर औद्योगिक विकास निगम में फाइल होने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं।

बेरोजगारों को ऐसे होगा लाभ:
औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगभग 50-50 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। दोनों ही जगहों पर सड़क, बिजली व पानी सहित उद्योग स्थापना के लिहाज से जरुरी संसाधन मुहैया कराई जानी है। औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने के बाद इकाइयां स्थापित करने ऑनलाइन आवेदन जमा होंगे। इकाई लगाने के लिए सस्ती दर पर जमीन मिलेगी। स्थापित होने के बाद बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
खास बातें:
– औद्योगिक क्षेत्र गोइंद्रा की प्रक्रिया शासन से स्वीकृति तक सीमित तो तखला टिकरिया के लिए बजट का इंतजार।
– साल 2016 में राज्य मंत्री संजय पाठक ने तखला टिकरिया को औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए उद्योग विभाग को दिये थे आदेश।
– जिला रोजगार कार्यालय में पिछले दो साल में हुए पंजीयन पर नजर डाली जाए तो 52 हजार 672 बेरोजगार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें से 4 हजार युवाओं को रोजगार मिला है।
– साल 2016 में 19586, 2017 में 19586 व 2018 जून माह तक 13500 पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है।
इनका कहना है
विजयराघवगढ़ के ग्राम गोइंद्रा व कटनी तहसील के ग्राम तखला टिकरिया में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए उद्योग विभाग सारी प्रक्रिया पूरी कर फाइल औद्योगिक विकास निगम को भेज दी है। आगे की कार्रवाई वहीं से होनी है।
एसएन पाठक उद्योग विभाग कटनी
.…………………..

ट्रेंडिंग वीडियो