script

धीमे परिवहन ने केन्द्रों में बढ़ा दी ये परेशानी…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: Dec 19, 2018 11:55:05 am

Submitted by:

mukesh tiwari

खरीदी केन्द्रों में खुले में पड़ी हजारों क्विंटल धान, बचाव के भी नहीं पर्याप्त इंतजाम

Unsecured paddy in purchase centers

Unsecured paddy in purchase centers

कटनी. समर्थन मूल्य पर किसानों की धान खरीदने बनाए गए केन्द्रों में किसानों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कई केन्द्रों में बारदाना की कमी बनी हुर्ई है तो खुले में पड़े अनाज को लेकर मौसम के बदलने से किसान चिंता में हैं। परिवहन की गति धीमी होने से भी धान के ढेर केन्द्रों में लगे हुए हैं। बहोरीबंद तहसील में अभी तक 10 हजार क्विंटल से अधिक धान खुले में पड़ी हुई है जबकि नियम के अनुसार खरीदी होने के 48 घंटे के अंदर उठाव कराया जाना है।
सहकारी समिति स्लीमनाबाद के द्वारा 7 हजार क्विंटल धान की खरीदी की गई है और उसमें से मात्र दो हजार क्विंटल का उठाव ही हो पाया है। दो दिन से बादलों का डेरा है और बारिश होने की संभावना है। ऐसे में खुले में पड़ी धान के खराब होने की आशंका है तो किसानों की उपज बचाने के पर्याप्त इंतजाम न होने से परेशानी बढ़ सकती है। बहोरीबंद तहसील मेंं समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए 17 केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें लगभग २० दिन बाद खरीदी शुरू हो पाई है। ऐसे में लगातार आवक बढ़ रही है।
वेयरहाउस में खरीदी फिर भी समस्या.
इस बार तहसील के 3 केंद्र ऐसे हंै, जिनकी खरीदी वेयरहाउस में हो रही है। इसके बाद भी परिवहन की समस्या बनी हुई है। तहसील के कौडिय़ा, स्लीमनाबाद, चरगवां बहोरीबंद, पडरभटा, धरवारा सहकारी समिति केंद्र की खरीदी वेयरहाउसों में हो रही है और वहां भी धान खुले में पड़ी है। जिसकी व्यवस्था कराने में अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं और किसान धान उठाव को लेकर परेशान हैं।
इनका कहना है …
धान की खरीदी विलम्ब से शुरू हुई थी, परिवहन कराया जा रहा है। वेयरहाउसों में भंडारण की समस्या थी, जिसका समाधान हो चुका है। शीघ्र ही धान को सुरक्षित कराया जाएगा।
पीके श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो