scriptसिस्टम विकलांग, सीढिय़ों पर दिव्यांग | Unusual wheelchairs at station trouble raising stairs | Patrika News

सिस्टम विकलांग, सीढिय़ों पर दिव्यांग

locationकटनीPublished: Nov 26, 2017 10:15:46 pm

Submitted by:

shivpratap singh

मुड़वारा रेलवे स्टेशन फुट ओवर ब्रिज में रैंप का यात्रियों को नहीं मिल रहा लाभ, प्लेट फार्म से नहीं कनेक्टीविटी

katni railway

katni railway

कटनी. मुड़वारा रेलवे स्टेशन में रखी तीन व्हीलचेयर शो-पीस बनी हुई हैं। यात्री जरूरत पडऩे पर भी इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। इसका कारण प्लेटफार्म क्रमांक २-३ व ४-५ में फुटओवर ब्रिज से उतरने के लिए रैम्प का न होना है। रेलवे प्रबंधन द्वारा प्लेटफार्म क्रमांक १ पर यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनवाए गए फुटओवर ब्रिज में रैम्प बनवाया गया है, लेकिन अन्य प्लेटफार्म पर रैम्प नहीं है। ऐसी स्थिति में दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को मजबूरी में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। प्लेटफार्म क्रमांक १ पर ट्रेनें का आवागमन अबतक नहीं हो सका है, ऐसी स्थिति में सभी ट्रेनें २-३ व ४-५ नंबर प्लेटफार्म पर पहुंचती है। दिव्यांग व बुजुर्ग यात्री समस्या का सामना करते हुए स्टेशन में सीढिय़ा चढ़ते व उतरते हैं।
व्हीलचेयर में जम रही धूल
जानकारी के अनुसार मुड़वारा स्टेशन में यात्रियों की सुविधा के लिए तीन व्हीलचेयर उपलब्ध हैं। स्टेशन व्हीलचेयर के अनुसार न होने के कारण तीनों व्हीलचेयर स्टेशन में कबाड़ की तरह नजर आ रही हैं, इसमें धूल जम रही है।
इनका कहना
यह बात सही है कि प्लेटफार्म क्रमांक २-३ व ४-५ में फुटओवर ब्रिज से उतरने के लिए रैम्प नहीं है। इससे बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों को समस्या होती है। यात्रियों की समस्या से वरिष्ठ अफसरों को अवगत कराया गया है।
वीके शर्मा, स्टेशन प्रबंधक, मुड़वारा

————————————————–

सुबह की बजाय शाम को आई पवन एक्सप्रेस
कोहरे का असर अब ट्रेनों पर पडऩे लगा है। लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनें देरी से चल रही है, जिसके कारण यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पूछताछ केंद्र में यात्रियों की भीड़ लग रही है। रविवार को सुबह ८.२५ बजे आने वाली ११०६२ मुजफ्फरपुर-एलटीटी पवन एक्सप्रेस शाम १० घंटे लेट शाम ६.३० बजे मुख्य रेलवे स्टेशन पहुंची। इसके बजाय गाड़ी संख्या १२१८२ जयपुर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस २ घंटा ४० मिनट, १२१९० हजरत-निजामुद्दीन जबलपुर महाकौशल एक्सप्रेस १ घंटा १५ मिनट, रक्सौल-मुंबई एलटीटी जनसाधारण एक्सप्रेस ३ घंटा ४० मिनट देरी से आई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो