scriptनमकीन में तेवड़ा दाल का उपयोग, पबजी की गोली में भी मिलावट | Use of Tevda lentils in Namkeen, also adulterated in Pabji pill | Patrika News

नमकीन में तेवड़ा दाल का उपयोग, पबजी की गोली में भी मिलावट

locationकटनीPublished: Nov 27, 2020 08:55:31 am

खाने-पीने की वस्तुओं में मिलावट पर लगा जुर्माना.

milavat.jpg

milavat.jpg

 

कटनी. खाने-पीने की वस्तुओं में मिलावट का क्रम कम नहीं हो रहा है। ऐसे मामलों में लगातार कार्रवाई भी हो रही है। ताजा जांच रिपोर्ट में पता चला कि नकली नमकीन बनाने वाले निर्माता उसमें तेवड़ा दाल का उपयोग कर रहे हैं, जो कई लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसी प्रकार बच्चों के खाने में उपयोग पबजी की गोली में मिलावट सामने आया है। न्याय निर्णायक अधिकारी एवं अपर जिला दण्डाधिकारी जगदीश चन्द्र गोमे ने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 एवं नियम 2011 के प्रावधानों के अनुसार अवमानक खाद्य पदार्थ सोयाबीन के तेल में निर्मित कर पूजा ब्राण्ड मिथ्याछाप की नमकीन बेचने पर अतुल कोडवानी मेसर्स सुशील सेव भंडार जय प्रकाश वार्ड माधवनगर कटनी पर 10 हजार का अर्थदण्ड और अजय कोडवानी जय प्रकाश वार्ड कटनी को 15 हजार रुपये के अर्थदंड से दंडित किया।

इसी प्रकार आकाश चैनानी पर कैरिन लाईन माधवनगर मेसर्स आकाश गृह उद्योग से मिथ्या छाप खाद्य पदार्थ पबजी की गोली का निर्माण और विक्रय करने पर 25 हजार रुपये के अर्थदंड और सच्चानद लधवानी हॉस्पिटल लाईन माधवनगर कटनी के प्रतिष्ठान दीपक नमकीन भंडार में प्रतिबंधित तेवड़ा दाल का उपयोग नमकीन बनाने में किये जाने के उद्देश्य से संग्रहित पाये जाने पर 50 हजार रुपये के अर्थदंड सहित अपमिश्रित दूध विक्रय एवं संग्रहण करने पर अशीष जैन नई बस्ती कटनी के मेसर्स दयोदय दूध भंडार खिरहनी कटनी पर 10 हजार रुपये का जुर्माना अधिरोपित किया गया।

कलेक्टर एसबी सिंह ने बताया कि जिले में मिलावट से मुक्ति अभियान में अपमिश्रण, मिलावटी एवं अमानक खाद्य पदार्थों के उत्पादन, विक्रय और संग्रहण पर संबंधित कारोबारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जा रही है। अभियान आगे भी जारी रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो