सर्दी, बुखार, खांसी व गले में दर्द से पीडि़त मरीजों को जांच के बजाए लौटा रहे घर

कार्टेज खत्म हुआ तो बंद हुई ट्रूनॉट से जांच, कक्ष में लगा ताला.

कोरोना जांच को लेकर सामने आई अस्पताल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 20 Jul 2020, 12:17 PM IST

कटनी. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इसे रोकने के लिए जरूरी परीक्षण में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां आने वाले मरीजों ने बताया कि उनको सर्दी, बुखार, गले में दर्द और खांसी के लक्षण हैं। इन लक्षणों के बाद जिला अस्पताल में कोरोना जांच के लिए कहा गया तो जांच के बजाए पांच दिन की दवा देकर घर में क्वॉरंटीन रहने की सलाह देकर वापस भेज दिया गया।

नगर निगम के एक कर्मचारी ने बताया कि जिला अस्पताल में कोरोना जांच करवाने की बात कहने पर कहा गया पांच दिन घर पर रहो। ज्यादा दिक्कत है तो तहसीलदार से लिखवाकर लाओ। नागरिकों ने बताया कि जिला अस्पताल से प्रतिदिन ऐसे एक दर्जन से ज्यादा मरीजों को वापस लौटाया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ. एसके निगम बताते हैं कि पहले अपने से जांच के लिए आने वालों की सैंपलिंग हो जाती थी क्योंकि पैथोलॉजी में दबाव कम था। इन दिनों दबाव ज्यादा होने के कारण पांच दिन क्वॉरंटीन रहने की सलाह दी जा रही है।

इसके साथ ही जिला अस्पताल में कोरोना परीक्षण के लिए ट्रूनॉट मशीन से जांच के मामले में भी बड़ी लापरवाही सामने आई है। 18 जुलाई से जिला अस्पताल में कॉर्टेज खत्म हो गया है। इसका असर 19 जुलाई को यहां देखने मिला। पूरे दिन कटनी में ट्रूनॉट मशीन से जांच नहीं हुई और सैंपल आइसीएमआर जबलपुर भेजने की तैयारी होती रही। कार्टेज की उपलब्धता भोपाल से होती है। वहां से आने के बाद ही अब जांच की सुविधा प्रारंभ हो सकेगी।

इस बीच कोरोना पॉजिटिव मरीज के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई पर भी सवाल उठते रहे हैं। यहां एक नर्स की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर पहले कहा गया कि वह 12 दिन से अस्पताल नहीं जा रही थी। अगले दिन आदर्श कॉलोनी स्थित अस्पताल को सील कर दिया गया। एक और मामले में डन कॉलोनी स्थित अस्पताल में इलाज के लिए गई मरीज की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद डॉक्टर को क्वॉरंटीन रहने कहा गया, लेकिन अस्पताल को सील नहीं किया गया।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned