MP के इस जिले में कलेक्टर-सीइओ की खास पहल, पंचायत में चार दिन बैठेगी 'गांव सरकार', हर समस्या का होगा समाधान

लोगों की समस्या के समाधान के लिए मप्र शासन के निर्देश पर प्रति मंगलवार जनसनुवाई का आयोजन हो रहा है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में 'आपकी सरकार आपके द्वार' व शहरी क्षेत्र में समस्या समाधान के लिए 'शहर सरकार आपके द्वार' अभियान के तहत शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन सबके साथ ही लोगों की समस्या का मौके पर निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा नवाचार शुरू किया जा रहा है।

कटनी. लोगों की समस्या के समाधान के लिए मप्र शासन के निर्देश पर प्रति मंगलवार जनसनुवाई का आयोजन हो रहा है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में 'आपकी सरकार आपके द्वार' व शहरी क्षेत्र में समस्या समाधान के लिए 'शहर सरकार आपके द्वार' अभियान के तहत शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन सबके साथ ही लोगों की समस्या का मौके पर निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा नवाचार शुरू किया जा रहा है। इसके लिए कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीइओ सहित अन्य विभाग प्रमुखों को नवाचार संबंधी निर्देश जारी कर दिए हैं। अब सप्ताह में चार दिन ग्राम पंचायत में ही चार दिन 'गांव सरकार' बैठेगी और लोगों की समस्या को सुनाजाकर उसका निराकरण किया जाएगा। बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा यह नवाचार इसलिए शुरू किया जा रहा है कि कलेक्टर शशिभूषण सिंह और जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जगदीशचंद गोमे ने शिकायतों के दौरान यह पाया है कि ग्राम पंचायत स्तर की समस्याओं के लिए हितग्राहियों को जिला मुख्यालय आना पड़ता है। ग्रामीणों को परेशानी न हो और उसी दिन गांव में ही समस्या का समाधान हो जाए, इसको लेकर इस अभियान को शुरू किया जा रहा है। इसमें सीएम हेल्पलाइन, जन समस्या निवारण शिविर, जनसुनवाई आदि के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर भी सुनवाई होगी।

 

कटनी के 1 लाख 89 हजार 733 किसान 'सम्मान' के लायक नहीं!, किसान सम्मान निधि में नाम रिजेक्ट, सामने आई बड़ी बेपरवाही

 

बैठेंगे ये कर्मचारी
ग्राम पंचायत में हलका पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, क्षेत्र की एएनएम सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार को चार घंटे ग्राम पंचायत में मौजूद रहेंगे। इसमें ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाले ग्रामीणों के काम, मनरेगा, समग्र आइडी, कृषि संबंधी, राजस्व संबंधी समस्या को सुनाकर मौके पर निराकरण किया जाएगा। जो काम ग्राम पंचायत पर नहीं हो पाएंगे उन्हें जनपद, तहसील और जिला स्तर की कार्रवाई कराकर समाधान कराया जाएगा।

होगी विशेष निगरानी
खास बात तो यह है कि सप्ताह के चार दिनों में चलने वाली प्रक्रिया में कितनी समस्याएं आईं, क्या समस्याएं और और उनका क्या समाधान हुआ, इसकी कुंडली भी बनाई जाएगी। इसके अलावा जिला स्तर के अफसर इस प्रक्रिया का औचक निरीक्षण भी करेंगे। स्थानीय अधिकारी-कर्मचारी इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें इस पर ध्यान दिया जाएगा। लापरवाही पर कठोर कार्रवाई होगी।

 

अगले माह बिलासपुर की ओर जाने का बना रहे हैं मूड तो अवश्य पढ़ें ये खबर, समपार फाटकों को बंद करने चलेगा ब्लॉक

 

खास-खास:
- ग्राम पंचायत भवन के साथ-हाथ बाजार में भी एक दिन समस्या को सुना जाएगा।
- अधिकारी-कर्मचारी आपस में तालमेल बैठाकर ग्राम चौपाल लगाकर समस्या सुनेंगे।
- पंचायत मुख्यालय पर करेंगे काम, पंचायतवार पंजीयन सहित रजिस्टर करेंगे संधारित।
- समस्या निराकरण में हितग्राही की संतुष्टी संबंधी टीप की गई है अनिवार्य।
- विभागीय कार्यों के साथ क्षेत्रीय भ्रमण कर गांव की समस्या जान करेंगे समाधान।
- किसी भी बैठक में कर्मचारी कार्यालय प्रमुख की अनुमति से ही हो सकेंगे शामिल।
- विकासखंड के अधिकारी 15 दिवस, जिला स्तर के अधिकारी 10 दिन करेंगे भ्रमण।
- मैदानी अमले का सत्यापन ब्लॉक अधिकारी करेंगे, एसडीएम के सत्यापन से मिलेगा वेतन।

 

Railway News: इस वजह से चलते-चलते पटरी से उतरा इंजन, मच गया हड़कंप, देखें वीडियो

 

इनका कहना है
ग्रामीणों की समस्या का मौके पर समाधान करने के उद्देश्य से यह पहल शुरू की जा रही है। इससे न सिर्फ शिकायतों में कमी आएगी बल्कि शिकायतकर्ता का समय, रुपये व परेशानी से मुक्ति मिल सकेगी। इस पर कोताही न हो इसके लिए अफसर औचक निरीक्षण कर निगरानी भी करेंगे।
जगदीश चंद गोमे, जिला पंचायत सीइओ।

इनका कहना है
ग्राम सरकार सदैव आपके द्वार अभियान शुरू किया गया है। ग्रामीणों की समस्या के त्वरित निराकरण को लेकर यह पहल की जा रही है। सभी अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसकी ब्लॉक से लेकर जिला स्तर तक निगरानी होगी और ग्रामीणों को राहत दी जाएगी।
शशिभूषण सिंह, कलेक्टर।

balmeek pandey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned