scriptमहिलाओं को उठी प्रसव पीड़ा और यहां बाढ़ से घिरा था गांव, मजबूर ग्रामीणों ने उठाया ये कदम… | villagers have given birth in women's home | Patrika News
कटनी

महिलाओं को उठी प्रसव पीड़ा और यहां बाढ़ से घिरा था गांव, मजबूर ग्रामीणों ने उठाया ये कदम…

ग्राम इटौली और इमलई के बीच लभेर नदी की बाढ़ में डूबा पुल, महिलाओं को अस्पताल तक नहीं पहुंचा सके परिजन

कटनीAug 30, 2018 / 09:58 pm

shivpratap singh

The villagers have given birth in women's home

The villagers have given birth in women’s home

कटनी/ ढीमरखेड़ा. तहसील क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम इटौली और इमलई के बीच लभेर नदी में बाढ़ के कारण इटौली गांव के वाशिंदे पानी से घिर गए हैं। ग्रामीणों का गांव के बाहर जाना मुश्किल हो गया है। आलम यह है कि पुल पर पानी अधिक होने के कारण दो महिलाओं को ग्रामीण अस्पताल तक नहीं पहुंचा सके। गांव में ही बरहटा निवासी रामकली पति संजय राजभर व गाड़ा मोहल्ला निवासी नीतू पति अखिलेश नामदेव ने खतरा मोलकर घर पर प्रसव कराया। समाजसेवी अखिलेश राजभर ने बताया कि आशा कार्यकर्ता गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्र जाने के लिए तैयार थी लेकिन नदी में बाढ़ के कारण पहुंच नहीं पाई। विभाग भी होम डिलेवरी में जच्चा बच्चा को खतरा बताता है लेकिन ऐसी स्थिति में जच्चा बच्चा की जान जोखिम में डालकर ग्राम में प्रशव करवाना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार सोमवार रात से उफान पर चल रही है। इसके कारण आवागवन बाधित है। रक्षाबंधन त्यौहार को लेकर गांव आए मेहमान और गांव से बाहर गए ग्रामवासी ग्राम तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसी स्थिति ग्राम गौरा, खमरिया, गौरी, इटौली, कंजिया, गाड़ा, बरहटा, पड़रिया में बनी हुई है। बुधवार सुबह 9 बजे के पुल के ऊपर कम पानी होने की दशा में स्कूली बच्चों और कामकाज से ग्रामवासी गांव के बाहर तो गए लेकिन 11 बजे से नदी उफान पर आ गई जिस कारण से जो जहां था वही का रह गया।


40 घंटे से पुल के ऊपर पानी
नदी में बाढ़ पर लगातार बारिश के कारण एक इटौली गांव के चारों तरफ पानी ही नजर आ रहा है। गांव टापू में तब्दील हो गया है। 40 घंटों से ज्यादा बीतने के बाबजूद पुल के ऊपर पानी चल रहा है। लगातार बारिश के कारण ग्रामीणों में दहशत है कि कहीं नदी रात में गांव के अंदर न पहुंच जाए।


छोटा पुल बन रहा मुसीबत
सरपंच तुलसी राम माझी, विजय दुबे, उमेश सिंह ठाकुर, मोहन तिवारी, ब्रम्हदत्त दुबे, संतोष सेन, मुकेश सिंह ठाकुर, रामदास पटेल, रमन पटेल, भगवानदास सहित अन्य ने बताया कि नदी पर छोटा पुल होने के कारण यह समस्या हो रही है। कई बार बड़े पुल निर्माण की मांग की गई है, लेकिन अफसरों व जनप्रतिनिधियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।


इनका कहना
ग्राम इटौली में बड़े पुल निर्माण के लिए सर्वे करवाया गया है। इसकी जानकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजी गई। पुल निर्माण की स्वीकृति मिलने के बाद पुल निर्माण कराया जाएगा।
एके सक्सेना, सहायक यंत्री, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो