#election2018- वोट भाजपा को दिया या कांग्रेस को समस्या जस की तस

#election2018- वोट भाजपा को दिया या कांग्रेस को समस्या जस की तस

raghavendra chaturvedi | Publish: Sep, 03 2018 02:57:06 PM (IST) Katni, Madhya Pradesh, India

फोटो हेमूकालाणी वार्ड की है, यहां के एक बूथ से 2013 विधानसभा चुनाव में भाजपा को सर्वाधिक वोट मिले थे

राघवेंद्र चतुर्वेदी कटनी. हेमूकालाणी वार्ड में दो सौ मीटर सड़क निर्माण की आठ साल से ज्यादा समय से मांग कर रहे हैं। वार्ड की इस उबड़ खाबड़ सड़क पर गिरने से सास की हड्डी तक टूट गई थी जो अब इस दुनिया में नहीं है। जनप्रतिनिधियों से समस्या बताते थक गए,लेकिन सड़क नहीं बनी। यह पीड़ा है हेमूकालाणी वार्ड में रहने वाली मीरा रुचंदानी की। वो जिस वार्ड में 200 मीटर सड़क का दस साल से निर्माण नहीं होने और उससे होने वाली परेशानी का जिक्र कर रही हैं, उसी वार्ड के एक बूथ में वर्ष 2013 में भाजपा को सर्वाधिक वोट मिला था। इसी वार्ड में दुकान चलाने वाले रवि इंदनानी कहते हैं कि हेमूकालाणी वार्ड में दस साल कोई ऐसा काम नहीं हुआ जिसे उपलब्धि माना जाए। सड़क, नाली की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। जनप्रतिनिधि निर्माण करवाने को लेकर आश्वासन तो बहुत देते हैं, लेकिन अब तक पूरा नहीं हुआ।
विधानसभा चुनाव की तैयारी में राजनीतिक पार्टियां बूथ लेबल तक रणनीति बनाने में जुट गई हैं। इन सबके बीच जिले के उन पांच-पांच बूथ पर नजर डालें जहां 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा व कांग्रेस को सर्वाधिक मत मिले। तो आम आदमी की समस्या अब भी जस की तस है।

भाजपा को वोट देने वाले टॉप पांच बूथ तो शहर से ही हैं। इसमें तीन बूथ माधवनगर के अलग-अलग वार्ड से हैं। सभी स्थानों पर सड़क से लेकर सफाई के लिए नागरिक परेशान रहे और जिम्मेदार उन्हे आश्वासन पर आश्वासन देते रहे। माधवनगर में पुनर्वास भूमि पर पट्टा प्रमुख समस्या रहा है। नागरिक समस्या लेकर सड़क से प्रदेश के सचिवालय तक मांग बुलंद किये, लेकिन समाधान नहीं हुआ। समस्या को लेकर भाजपा के नेता आगे भी आये, जल्द निराकरण करवाने का आश्वासन दिया। शहर में होने वाले कांग्रेस पार्टी के आयोजनों पर मुद्दा उठता रहा पर समस्या जस की तस बनी रही। 2013 के चुनाव में कांग्रेस को वोट मिलने टॉप पांच बूथ में रहने वाले लोगों की परेशानी भी कमोबेस वैसी ही है। यहां के रहवासियों का कहना है कि कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने उनकी मांगों को लेकर कभी प्रमुखता से आवाज बुलंद नहीं की। खरखरी व ईश्वरीपुरा वार्ड ऐसे रहे हैं जहां कांग्रेस को ज्यादा वोट मिलने के बाद भी विकास के कुछ कार्य हुए हैं। लोगों के सड़क, शिक्षा से जुड़ी जरुरी समस्याएं अभी भी नागरिकों के दिक्कतें पैदा कर रही है।
भाजपा को 2013 में जिन पांच बूथ में सर्वाधिक वोट मिले उनमें हेमूकालाणी वार्ड के बूथ क्रमांक 166 में 801 वोट टॉप पर है। यहां जगदीश आहूता के घर से सुनील लालवानी के घर सड़क निर्माण की मांग करते नागरिक थक गए, लेकिन काम नहीं हुआ। दूसरे स्थान पर 776 वोट वेंकट वार्ड के बूथ क्रमांक 91 में मिला। यहां खिरहनी ओवरब्रिज के नीचे अंडरपास का निर्माण कई सालों से अटका है। 756 वोट बूथ क्रमांक 170 और 606 वोट बूथ क्रमांक 169 वार्ड बाबा नारायण शाह में सड़क पर अवारा मवेशियों की समस्या और गंदगी विकराल समस्या है। वार्ड में कई गलियों की सड़क नहीं बना नागरिकों की इस मांग पर अब तक समस्या का समाधान नहीं हुआ। 672 वोट बूथ क्रमांक 72 जालपा देवी वार्ड में हरिजन बस्ती में पेयजल समस्या हर साल गर्मी में विकराल रुप लेती है, अब तक समाधान नहीं हुआ।
कांगे्रस पार्टी को 2013 में जिन पांच बूथों पर सर्वाधिक मत मिला उनमें भमका के बूथ क्रमांक 197 में 654 वाले गांव में पटना गांव से मेन रोड़ तक और बिजौरी गांव में लगातार मांग के बाद भी सड़क नहीं बनी। 644 वोट वाले बूथ क्रमांक 57 बड़वारा कला में आईटीआई की कक्षाएं खोलने की मांग सात से अधूरी है। खस्ताहाल ग्रामीण सड़कें परेशान करती है। 605 वोट वाले बूथ क्रमांक 129 शहर के ईश्वरीपुरा वार्ड में मांस बाजार यहां से बाहर स्थापित करने की मांग कई सालों से हो रही है पर समस्या जस की तस है। 600 वोट वाले बूथ क्रमांक 208 बरमानी में कक्षा आठवीं के बाद बालिकाओं की पढ़ाई रुक जाती है, कई सालों से की जा रही हाईस्कूल की मांग अब तक पूरी नहीं हुई तो 582 वोट वाले बूथ 06 खरखरी में खरखरी से भरवारा सड़क निर्माण की मांग, खस्ताहाल सड़क के कारण मंडी जाने वाले किसानों को परेशानी का अब तक समाधान नहीं हुआ।
इस संबंध में कांग्रेस पार्टी के शहर अध्यक्ष मिथिलेष जैन कहते हैं कि शहर के ईश्वरीपुरा वार्ड में मांस बिक्री का मुद्दा हो या बरमानी में हाईस्कूल या नाला निर्माण की समस्या हो। हो सकता है कि पूर्व में इस बात को नहीं उठाया गया हो। ईश्वरीपुरा वार्ड में तो पार्षद भी कांग्रेस का है, हम प्रमुख समस्या को उठाएंगे और पूरा करवाने का पुरजोर प्रयास करेंगे।
भाजपा के हरिशंकर गर्ग कहना है कि को ज्यादा वोट मिलने वाले वार्ड में काम हुआ या नहीं इस बारे में महापौर या विधायक बेहतर बताएंगे। दोनों ही अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे हैं। लोगों की जो भी समस्याएं होगी उनका निदान किया जायेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned