scriptबंडा में दोपहर तक मस्टर का इंतजार, बरहेटा की महिलाओं ने घेरा जनपद | Waiting muster till noon in Banda, women of Barheta surrounded dist. | Patrika News

बंडा में दोपहर तक मस्टर का इंतजार, बरहेटा की महिलाओं ने घेरा जनपद

locationकटनीPublished: Jun 04, 2020 10:07:23 pm

मनरेगा में मनमानी से परेशान मजदूर.
काम करने की चाह लेकर ग्राम पंचायत भवन पहुंचे मजदूरों के दोपहर में खाली हाथ लौटने और कम मजदूरी की शिकायत जनपद तक पहुंचने से मनरेगा में हजारों मजदूरों को मजदूरी देने के दावों पर उठ रहे सवाल.

MNREGA

बड़ी खबर: अब राजस्थान सरकार मनरेगा श्रमिकों को पिलाएगी छाछ, नींबूपानी और शरबत

कटनी. मनरेगा में जिले भर में पचास हजार से ज्यादा मजदूरों को मजदूरी देने के दावे और समय पर भुगतान की हकीकत पर अब सवाल उठ रहे हैं। मंगलवार को जिले के दो गांव में सामने आए मामलों के बाद मनरेगा में मनमानी सामने आई। बंडा में दोपहर तक काम के इंतजार में मजदूर बैठे रहे और बाद में खाली हाथ ही लौट गए। बरहेटा में महिलाओं ने कम मजदूरी की परेशानी लेकर रीठी जनपद कार्यालय ही घेर दिया।
सीइओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे के अनुसार मनरेगा में कम मजदूरी दी जा रही है तो कार्रवाई की जाएगी। सर्वर के कारण मस्टर जनरेट होने में दिक्कत आ रही है। व्यवस्था में जल्द सुधार होगा।
Women arrived with complaints of low wages.
कम मजदूरी की शिकायत लेकर पहुंची महिलाएं. IMAGE CREDIT: Raghavendra
सौ रूपये की दर पर दी मजदूरी, दो सप्ताह में एक का ही मिला
रीठी जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत बरहेटा में मनरेगा योजना से मेढ़ बंधान में काम करने वाली महिलाएं कम मजदूरी की शिकायत लेकर जनपद पहुंची। लाडली बाई, कल्लू बाई, श्याम बाई, प्रेम बाई, रामकली व अन्य महिलाओं ने बताया कि मजदूरी के नाम पर महज सौ रूपये की मजदूरी दी गई। दो सप्ताह में एक सप्ताह की ही मजदूरी मिली। काम करने वाली महिलाओं ने बताया कि उन्हे छह सौ रूपये कम मजदूरी दी गई। जनपद सीइओ के कार्यालय में नहीं होने के कारण महिलाएं अपनी परेशानी भी नहीं बता पाईं। इस बीच गांव का रोजगार सहायक पहुंचा और कहा कि जो मजदूरी है वह मिलेगी। महिलाएं सीइओ का शाम तक इंतजार करने के बाद वापस चले गए।
After the Panchayat Bhavan, the villagers kept waiting for the secretary till noon for wages.
IMAGE CREDIT: Raghavendra
सुबह से दोपहर तक काम का इंतजार, फोन पर सचिव ने कहा मस्टर नहीं है
ग्राम पंचायत बंडा में काम करने की उम्मींद लेकर पंचायत भवन पहुंचे मजदूर दोपहर तक सचिव का ही इंतजार करते रहे। भारत आदिवासी, साजन आदिवासी, राजेश, मूलचंद भूमिया, प्रभु कोरी, चंदू यादव व संतलाल सहित अन्य ने बताया कि जब दोपहर तक पंचायत में सचिव से मुलाकात नहीं हुई तो फोन पर जानकारी ली गई। सचिव ने बताया कि मस्टर नहीं होने के कारण काम नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो