scriptकहर बनकर खेतों में लगी आग, 12 एकड गेहूं की फसल जलकर हुई राख | Wasted fire, farmed 12 acres of wheat crop | Patrika News

कहर बनकर खेतों में लगी आग, 12 एकड गेहूं की फसल जलकर हुई राख

locationकटनीPublished: Apr 14, 2019 02:01:50 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

5 लाख रुपये से अधिक का हुआ नुकसान, खेत पहुंचे आरआइ व पटवारी ने किया सर्वे
 

Wasted fire, farmed 12 acres of wheat crop

Wasted fire, farmed 12 acres of wheat crop

कटनी.उमरियापान. जिले के उपतहसील क्षेत्र उमरियापान अंतर्गत ग्राम परेसल के रिहुटा हार में अचानक से आग लग गई। 12 एकड़ खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इससे किसानों को 5 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। आगजनी की घटना की सूचना मिलने पर आरआइ व पटवारी गांव पहुंचे और नुकसान का आकलन किया। प्रतिवेदन बनाया। घटना शुक्रवार की है।

जानकारी के अनुसार ग्राम परसेल निवासी संजय पटेल व बाला पटेल ने सिकवी में जमीन लेकर रिहुटा हार में 15 एकड़ जमीन पर गेहूं व चने की फसल बोई थी। तीन एकड़ में लगी चने की फसल की कटाई हो चुकी थी, जबकि 12 एकड़ में बोई गई गेहूं की फसल खेत में ही खड़ी थी। शुक्रवार देरशाम अचानक से खेत में आग लग गई। खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। इसके अलावा खेत में रखे सिंचाई के पाइप व बोरे भी जलकर नष्ट हो गए। आगजनी की घटना से किसान को 5 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। इधर खेत में आगजनी घटना की सूचना मिलने पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे। फायर ब्रिगेड, पुलिस व राजस्व अमले को सूचना दी। किसी तरह से आग पर काबू पाया गया। मौके पर पहुंचे पुलिस व राजस्व अधिकारियों ने पंचनामा कार्रवाई की। इस दौरान उमरियापान थाना प्रभारी गोविंद सुरैया सहित बड़ी संख्या में पुलिस अमला मौजूद रहा।

दिलाया जाएगा मुआवजा
आगजनी घटना की जानकारी मिली है। आरआइ व पटवारी को भेजकर नुकसानी का सर्वे कराया जा रहा है। किसानों को जो क्षतिपूर्ति हुई है। प्रतिवेदन मिलने के बाद मुआवजा दिलाने की कार्रवाई की जाएगी।
हरि सिंह धुर्वे, नायब तहसीलदार उमरियापान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो