scriptवन्यप्राणी शिकार के देश में सर्वाधिक 27 मामलों का डब्ल्यूसीसीबी मध्यक्षेत्र ने किया खुलासा | WCCB Madhya Kshetra reveals maximum 27 cases of wildlife hunting | Patrika News

वन्यप्राणी शिकार के देश में सर्वाधिक 27 मामलों का डब्ल्यूसीसीबी मध्यक्षेत्र ने किया खुलासा

locationकटनीPublished: Mar 03, 2021 10:27:20 pm

यूनाइटेड नेशन ने डब्ल्यूसीसीबी को एशिया में रखा टॉप पर, देशभर में डब्ल्यूसीसी की पांच इकाई, मध्यक्षेत्र जबलपुर मुख्यालय के कार्यक्षेत्र में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा और झारखंड शामिल.

Four accused arrested for selling pangolin

पैंगोलिन बेचते चार आरोपी पकड़ाए

कटनी. वन्यजीव अपराध नियंत्रण की दिशा में वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) भारत, एशिया में टॉप पर है। यूनाइटेड नेशन द्वारा पर्यावरण कार्यक्रम के तहत दिए जाने वाले एशिया इनवायरमेंट इफोर्समेंट अवार्ड 2020 में डब्ल्यूसीसीबी को पहला पुरस्कार दिया है। wccb को तीन साल में इस खिताब से दूसरी बार नवाजा गया है। इससे पहले 2018 में भी यूनाइटेड नेशन ने डब्ल्यूसीसीबी के कार्यों को वन्यप्राणी अपराध नियंत्रण की दिशा में बेहतर माना था।

बतादें कि डब्ल्यूसीसीबी की देशभर में पांच शाखाएं हैं। इसमें पूर्व क्षेत्र कोलकाता, पश्चिम क्षेत्र मुंबई, दक्षिण क्षेत्र चेन्नई, उत्तर क्षेत्र दिल्ली और मध्यक्षेत्र जबलपुर शामिल है। मध्यक्षेत्र जबलपुर में उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में डब्ल्यूसीसीबी ने बीते साल भर में देशभर में वन्यप्राणी शिकार से जुड़े सर्वाधिक 27 मामलों पर कार्रवाई की है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बीते दिनों इस बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा था कि डब्ल्यूसीसीबी को तीन साल में दो बार पुरस्कार मिलना वन्यजीव अपराध को समाप्त करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) को इस वर्ष नवाचार श्रेणी के तहत सम्मानित किया गया है। इससे पहले, ब्यूरो को उसी श्रेणी के तहत 2018 में पुरस्कार मिला था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो