scriptWheat crop burnt due to fire | लाखों की फसल हुई खाक, उपज के साथ जले अन्नदाता के अरमान | Patrika News

लाखों की फसल हुई खाक, उपज के साथ जले अन्नदाता के अरमान

पिपरिया सहलावन के धनगंवा हार की घटना, तीन पटवारियों के दल ने किया मौका मुआयना

कटनी

Published: April 06, 2022 10:24:25 pm

कटनी. चार महीने तक बच्चों की तरह खून-पसीना बहाकर फसल तैयार की, जब मेहनत का प्रतिफल मिलना था तभी आग ने फसल के साथ अन्नादाता के अरमानों को जलाकर राख कर दिया है। घटना मंगलवार सुबह क्षेत्र के पिपरिया सहलावन ग्राम के धनगंवा हार की है। सुबह करीब 11 बजे अचानक से धूं-धूं कर आग की लपटे उठने लगीं, इसको जिसने भी देखा वह सन्न रह गया, आग की लपटें इतनी तेज थी, कि वो करीब दो किलोमीटर दूर से दिख रही थीं, जिस पर काबू पाने पर किसान और ग्रामीण तत्काल खेतों की ओर दौड़े, जिस पर करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका। हालांकि इसके बावजूद तेरह किसानों की मेहनत पर पानी फेरते हुए आग ने उनकी गेहूं की फसल को खाक कर दिया था।
इस दौरान बिजली भी बंद रहने के चलते लोगों को खुद ही अपने हाथों से आग पर काबू पाने जान जोखिम में डालकर आग बूझानी पड़ी। मौके पर पर पहुंचे कोटवार और पटवारी-मुख्य मार्ग से गुजर रहे पटवारी हरिप्रसाद यादव और पुरूषोत्तम काछी ने बताया कि वो अपने हल्का क्षेत्र में किसी और काम से जा रहे थे, तभी खेतों में उठ रही आग की लपटों को देखा, जिसके बाद वो तत्काल घटना स्थल की ओर भागे और किसानों को आग पर काबू पाने के उपाय बताते हुए मौके से ही संबंधित हल्का नं 26 के पटवारी सुशील परते और नायब तहसीलदार को सूचना दी।

लाखों की फसल हुई खाक, उपज के साथ जले अन्नदाता के अरमान
लाखों की फसल हुई खाक, उपज के साथ जले अन्नदाता के अरमान

आग का कारण अज्ञात
इसके बाद तीनों पटवारियों के दल ने मौका मुआयना करते हुए, पंचनामा की कार्यवाही की। इसको लेकर हल्का पटवारी सुशील परते ने बताया कि आग लगने का कारण अज्ञात है, इस आगजनी की घटना से तेरह किसानों की फसल जली है, जिसमें किसान बखत सिंह, धनाबाई, गनपत सिंह, अमरसिंह, रोहणी परौहा, सुकरती बाई, राजाबाई, ललित सिंह, अखिलेश, रजनी दुबे, अंबिका प्रसाद सीताराम पटेल और मोहन यादव के नाम शामिल है। हालांकि मौके पर मौजूद ग्रामवासियों द्वारा आग लगने का कारण खेत के उपर से झूल रही बिजली के तार से शार्ट सर्किट होने की संभावना जताई जा रही है।

किसानों को मिलेगा मुआवजा
इसको लेकर नायब तहसीलदार उमरियापान प्रिंयका नेताम ने बताया कि आग लगने की घटना की जानकारी प्राप्त होते ही संबंधित पटवारी को मौके पर भेजकर मौका मुआयना की कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है। शाम पांच बजे तक रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है, इसके आने के बाद नियमानुसार किसानों को मुआवजा देने की कार्यवाही की जाएगी।

पिपरिया शुक्ल और परसेल में लगी आग, फसल राख
तहसील क्षेत्र ढीमरखेड़ा के पिपरिया शुक्ल गांव में मंगलवार दोपहर को शॉर्ट सर्किट के चलते किसान शिवरतन पटेल के खेत में आग लग गई। आग लगने से खेत में लगी करीब आधा एकड़ की गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। आग को जलता देख आसपास मौजूद किसानों और ग्रामीणों ने आग बुझाई। किसानों ने बताया कि बिजली तार लटक रहा था। झूल पडऩे पर आपस में बिजली तार टकराई और चिंगारी निकली, जिससे कि खेत में आग लग गई। किसानों ने आग लगने की सूचना राजस्व और पुलिस कर्मियों को दिया है। वहीं सोमवार को भी तहसील क्षेत्र के परसेल गांव में भी अज्ञात कारणों से खेतों में आग लग गई। आग लगने से किसान बुद्धू लाल चौधरी के खेत में लगी आधा एकड़ गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई।


एक दर्जन किसानों की 15 एकड़ में लगी गेंहू की फसल जलकर हुई राख
ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र कंजिया गांव में मंगलवार दोपहर करीब दो बजे अचानक किसानों के खेतों में आग भमकने लगी। आग कैसे लगी और किसने लगाया इसका कारण अज्ञात है। हल्का पटवारी उमेश निखारे ने बताया कि कंजिया गांव के पटवारी हल्का नम्बर 49 में आगजनी होने की जानकारी लगते ही मौके पर पहुंचा। खेतों में आग फैल रही थी। किसानों और ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग को काबू में किया। जब तक कि एक दर्जन किसानों की करीब 15 एकड़ में लगी किसानों की फसलें जलकर पूरी तरह से नष्ट हो गई है। जिससे कि किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। खेतों में आग लगने से कंजिया गांव के किसान सुनील दुबे, रामप्यारे दुबे, छोटेलाल दुबे, हरवंश दुबे, विजय दुबे, राममनोहर दुबे, हरगोविंद दुबे, पुरुषोत्तम दुबे, जयप्रकाश दुबे, प्रदोष दुबे, राममिलन दुबे के खेतों में लगी गेहूं की फसलें जलकर राख हो गई हैं। आगजनी की घटना में लाखों रुपये की क्षति हुई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलेंनकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.