scriptसमर्थन मूल्य पर गेंहूं खरीद की तिथि घोषित, प्रशासन के पास किसानों का उत्पाद रखने को जगह नहीं | Wheat purchase date announced without making arrangement | Patrika News

समर्थन मूल्य पर गेंहूं खरीद की तिथि घोषित, प्रशासन के पास किसानों का उत्पाद रखने को जगह नहीं

locationकटनीPublished: Mar 27, 2021 03:18:20 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-प्रशासन की लापरवाही से पहले ही 32 हजार मीट्रिक टन धान नष्ट हो चुकी

Purchased wheat in MP: mixing old and non-standard new wheat

Purchased wheat in MP: mixing old and non-standard new wheat

कटनी. प्रदेश शासन के निर्देश पर पहली अप्रैल से शुरू होनी है समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद। लेकिन कटनी की बात करें तो यहां प्रशासन के पास किसानों का उत्पाद रखने को पर्याप्त जगह ही नहीं है। जानकारी के अनुसार स्थानाभाव के चलते पहले ही 32 हजार मीट्रिक टन धान बर्बाद हो चुका है। ऐसे में किसान अपनी उपज को लेकर खासे चिंतित नजर आ रहे हैं।
बता दें कि इस बार 2 लाख 14 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद होनी है। लेकिन किसानों से खरीद के बाद गेहूं को रखने के लिए प्रशासन के पास पर्याप्त इंतजाम ही नहीं है। जिला खाद्य आपूर्ति विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में करीब 1 लाख 8 हजार मीट्रिक टन के लिए स्थान नहीं है। खरीद लक्ष्य मिलने के बाद विभाग उसके भंडारण के इंतजाम में जुट गया है।
बताया जा रहा है कि शासन स्तर से जो धान हर वर्ष खरीदा जाता है, उसकी समय पर मिलिंग नहीं हो पाती है। ऐसे में गोदाम तो पहले से ही भरे रहते हैं। लिहाजा नई खरीद से हासिल उत्पाद के भंडारण के लिए जगह ही नहीं मिलती। बताया तो ये भी जा रहा है कि मिलिंग के बाद बने चावल को भी सुरक्षित रखने को प्रशासन को खासी परेशानी झेलनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो