scriptगेहूं चोरी हुआ तो नहीं हुआ गरीबों को वितरण, लोगों को हुई परेशानी, जिम्मेदारों का बेतुका जवाब | Wheat was not distributed to poor | Patrika News

गेहूं चोरी हुआ तो नहीं हुआ गरीबों को वितरण, लोगों को हुई परेशानी, जिम्मेदारों का बेतुका जवाब

locationकटनीPublished: Feb 03, 2021 10:26:31 am

Submitted by:

balmeek pandey

हितग्राहियों ने उठाए सवाल, राशन दुकान में हुआ जनवरी माह के चावल का वितरण

गेहूं चोरी हुआ तो नहीं हुआ गरीबों को वितरण, लोगों को हुई परेशानी, जिम्मेदारों का बेतुका जवाब

गेहूं चोरी हुआ तो नहीं हुआ गरीबों को वितरण, लोगों को हुई परेशानी, जिम्मेदारों का बेतुका जवाब

कटनी. पिपरिया सहलावन. ग्राम में स्थित राशन दुकान में गहमागहमी के बीच जनवरी माह के राशन के रूप में चावल का वितरण किया गया। बता दें की गत बुधवार को इसी राशन दुकान से 66 क्विंटल गेहूं चोरी होने की घटना सामने आई थी, जिस कारण सेल्समैन मुन्ना विश्वकर्मा द्वारा जनवरी माह के आवंटन के रूप में केवल चांवल का वितरण किया गया। हालांकि राशन लेने पहुंचे हितग्राहियों के बीच गेहूं का वितरण नहीं होने की वजह से नाराजगी भी देखने मिली। हितग्राहियों ने बताया की चोरी गए राशन की जांच और बरामदगी का काम पुलिस का है, तो फिर हमारे हक के गेहूं को क्यों नहीं दिया जा रहा। इस पर लोगों को समझाइश देते हुए सेल्समैन ने बताया कि हितग्राहियों के फिंगर मशीन में लग चुके हैं, चावल देरी से पहुंचने के कारण राशन बांटने में देरी हुई थी, यदी जनवरी माह राशन का वितरण नहीं किया जाता तो, लैप्स हो सकता था। इस महीने हमने हितग्राहियों की पर्ची में केवल चावल का वितरण होना ही दर्शाया है, गेहूं की जैसे ही व्यवस्था होती है, तो बांट दिया जाएगा। हितग्राहियों को जनवरी माह का गेहूं कब मिलेगा, यह सवाल अब भी खड़ा है।

व्यवस्था पर सवाल
चोरी की घटना को लेकर ग्रामीणों ने कई सवाल उठाए हैं। ग्रामवासी सुशील कोल, नरेश कोल, संतु कोल, बद्री बर्मन, कैलाश साहू, सुरेंद्र साहू, जितेंद्र परौहा, ललित, राजकुमार, प्रमोद नामदेव, अंबिका विश्वकर्मा, मनीष चौधरी, लीलाबाई, कलाबाई सहित ग्राम के अन्य लोगों ने बताया गरीबों के हक में डाका डालने वाले चोरों की तलाश करने पुलिस को हर पहलू से जांच करना जरूरी है, साथ ही खाद्य विभाग को राशन दुकानों में समय से राशन भेजने व वितरण होने की जवाबदेही तय करने की जरूरत है। आमतौर पर सभी जगह हितग्राहियों के फिंगर पहले ले लिए जाते हैं और उन्हें राशन का वितरण महीनों बाद होता है। इस व्यवस्था में भी सुधार की आवश्यकता है।

इनका कहना है
पहले राशन का आंवटन जिले से होता था, अब प्रदेश स्तर से होता है, आवेदन और एफआईआर की कापी भोपाल भेज देंगे, यदि वहां से आंवटन दिया जाता है, या पुलिस चोरी गए गेहूं की बरामदगी करा देती है तभी हितग्राहियों को गेहूं का वितरण करवा दिया जाएगा। सर्वर की समस्या का निदान हो गया है।
पीके मिश्रा, खाद्य निरीक्षक।

राशन दुकान से गेहूं चोरी होने की घटना पर अपराध कायम है, विवेचना जारी है। इसके हर पहलू पर हमारी जांच चल रही है, जिस पर इससे संबंधित कुछ लोगों के बयान भी दर्ज किए जा चुके हैं, जल्द ही चोरी की घटना का पर्दाफाश करके गेहूं की बरामदगी का प्रयास किया जाएगा।
गणेश प्रसाद विश्वकर्मा, थाना प्रभारी उमरियापान।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो