video: जब दिव्यांग बच्चों ने कुर्सी दौड़ में शामिल होकर सबको कर दिया चकित

raghavendra chaturvedi

Updated: 04 Dec 2019, 03:08:40 PM (IST)

Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

कटनी. दिव्यांग छात्र भोला द्वारा डीजे की प्रतिध्वनि मुख से निकलते ही आसपास मौजूद लोग ताली बजाने से स्वयं को नहीं रोक पाए। वहीं मानसिक दिव्यांग आशीष चौधरी ने ÓÓपेड़ हमारे हितैषी.......ÓÓ और संजना मेधानी ने ÓÓकर चले हम फिदा, जानो तन साथियो.....ÓÓ की आकर्षक प्रस्तुतियां दी।

मौका था दिव्यांग दिवस पर फॉरेस्टर प्लेग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम का। यहां रंगोली, चित्रकला, गायन, मेंहदी और खेलकूल प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान अर्जित करने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं को कलेक्टर एसबी सिंह ने प्रमाण पत्र और स्कूल बैग वितरित किये। सामथ्र्य कार्यक्रमों में उपस्थित सभी दिव्यांग बच्चों को स्कूल बैग का वितरण किया गया। दिव्यांगजनों के सामथ्र्य कार्यक्रमों का शुभारंभ प्रात: 11 बजे जनपद अध्यक्ष कन्हैया तिवारी ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

इस अवसर पर कलेक्टर एसबी सिंह ने कहा कि दिव्यांगजन को मुख्य धारा में जुडऩे के लिये दिव्यांगता बाधक नहीं होती। मुख्यधारा में नहीं होते हुये भी दिव्यांग बच्चों की प्रतिभा और इनकी उपयोगिता सामान्य बच्चों से कहीं ज्यादा होती है। दिव्यांगजन किसी भी मामले में सामान्य बच्चों से कम नहीं होते हैं। इनकी मानसिक स्थिति, सृजनशीलता और एकाग्रता कहीं अधिक रहती है। एकाग्रता होने से दिव्यांगजनों के कार्यों की गुणवत्ता भी बेहतर रहती है। उन्होने कहा कि दिव्यांग रोल मॉडल से प्रेरणा लेकर दिव्यांग बच्चे समाज में आगे बढ़ते रहेंगे।

सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे ने कहा कि विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर सामथ्र्य कार्यक्रमों में दिव्यांगजनों ने खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभा प्रदर्शन किया है। हर क्षेत्र में दिव्यांग बच्चों की प्रतिभा काबिले तारीफ है। उप संचालक सामाजिक न्याय गौरव पुष्प ने बताया कि विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर जिले के दिव्यांग छात्रावास और स्पेशल नीड विद्यालयों के बच्चों की रंगोली ड्राईंग, गायन, मेंहदी प्रतियोगिता के साथ ही दौड़, गोला फेंक इत्यादि खेलकूद की प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें कुल 190 दिव्यांग छात्र-छात्राओं ने भाग लिया है।

इस अवसर पर जिला चिकित्सालय में विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर पात्रतानुसार विकलांगता प्रमाण पत्र भी बनाये गये। इस मौके पर 27 दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर विकलांगता प्रमाण पत्र, रेल्वे कनसेशन प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र का नवीनीकरण और 9 दिव्यांगों के एक्सरे कराये गये।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned