scriptगेट पर तैनात रहेंगे महिला व पुरुष कर्मचारी, दो बार परीक्षार्थियों की होगी तलाशी, धारा 144 भी रहेगी लागू | Women and men employees will be posted at the gate, twice the examinat | Patrika News

गेट पर तैनात रहेंगे महिला व पुरुष कर्मचारी, दो बार परीक्षार्थियों की होगी तलाशी, धारा 144 भी रहेगी लागू

locationकटनीPublished: Feb 26, 2020 10:41:52 am

Submitted by:

dharmendra pandey

-बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं, 12वीं के लिए जिले में तैयारी हुई पूरी, चार विकासखंडों के लिए परीक्षा सामग्री का वितरण
 

exam

exam

कटनी. दो और तीन मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं, 12वीं को लेकर जिले में तैयारी पूरी हो गई है। बुधवार को परीक्षा सामग्री का वितरण किया जाएगा। यह शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर से होगा। दो दिन तक चलने वाले परीक्षा सामग्री वितरण में पहले दिन चार विकासखंड बहोरीबंद, बड़वारा, विजयराघवगढ़ और ढीमरखेड़ा के लिए सामग्री का वितरण किया जाएगा। दूसरे दिन यानि 27 फरवरी को कटनी और रीठी विकासखंड के लिए परीक्षा सामग्री बांटी जाएगी। सामग्री वितरण का कार्य सुबह 10 बजे से शुरू होगा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सामग्री को थानों में रखवाई जाएगी। इसके अलावा परीक्षा देने केंद्र पहुंचे विद्यार्थियों को दो बार तलाशी देनी होगी। गेट पर महिला व पुरुष कर्मचारी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी। केंद्र के पास कोई भी व्यक्ति वहां पर मौजूद नहीं रह सकता है।
प्रवेश पत्र दिखाने के बाद ही अंदर जा सकेंगे विद्यार्थी
प्रवेश पत्र दिखाने के बाद ही विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में बैठने को मिलेगा। प्रवेश पत्र कम्प्यूटरीकृत होंगे। इसमें विद्यार्थियों की फोटो केसाथ ही परीक्षार्थी की जानकारी। विषय की परीक्षा तिथि अंकित रहेगी। प्रवेश-पत्र जिले की समन्वय संस्थाओं को वितरण के लिए पूर्व में ही उपलब्ध करा दिए गए थे। परीक्षार्थी अपने परीक्षा आवेदन-पत्र के एप्लीकेशन आइडी के आधार पर प्रवेश-पत्र डाउनलोड भी कर सकते हैं। परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं की फोटो का मिलान प्रवेश-पत्र से न होने पर मौखिक पूछताछ में सम्पूर्ण जानकारी लेकर पूर्ण जांच-पड़ताल के बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश पत्र गुम हो जाने की दशा विद्यार्थी खुद ही डाउनलोड कर सकते है। प्रवेश-पत्र प्रमाणित किए जाने के पश्चात् ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा।
7 से 31 मार्च के बीच होगी स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षा-
हाइस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षा दे रहे स्वाध्यायी विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा 7 से 31 मार्च के बीच होगी। वह भी उस जगह पर जिस जगह पर वे परीक्षा दे रहे हैं। इसके अलावा हाइस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के व्यवसायिक पाठ्यक्रम परीक्षाओं के नियमित छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा 12 से 26 फरवरी के बीच चल रही है। बुधवार को प्रायोगिक परीक्षा का समापन होगा। परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12 बजे चलेगी। हाइस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के दिव्यांग विद्यार्थियों की परीक्षाा दोपहर 1 बजे से शुरू होगी और शाम 4 बजे तक चलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो