scriptमहिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं बारडोली, जानिए क्यों | Women not safe in Bardoli | Patrika News
कटनी

महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं बारडोली, जानिए क्यों

361 दिन में 193 हुए अपराध, बलात्कार 31, छेड़छाड़ के 94 सहित गाली गलौज व मारपीट के मामले आए सामने

कटनीDec 28, 2018 / 11:47 am

dharmendra pandey

women abortion

महिला का गर्भपात

कटनी. बारडोली के नाम से पहचान बनाने वाला कटनी जिला महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है। महिलाओं का पीछा कर उन पर फब्तियां कसना, छिपकर देखना, पीछा कर परेशान करना, छेड़छाड़, नाबालिग को शादी का झांसा देकर भगा ले जाना, मारपीट, बलात्कार, गाली गलौज, अपहरण जैसे अपराध महिलाओं के साथ हुए हैं। एक जनवरी से 15 दिसंबर तक यानि 361 दिन में 193 से अधिक अपराध दर्ज हुए है। इनमें से 31 बलात्कार व 127 अपराध छेड़छाड़ के दर्ज हुए है। इसके अलावा अपहरण, छिपकर देखना, पीछा कर परेशान करने के ममाले भी दर्ज हुए हैं। यह आंकड़ा महिलाओं पर घटित अपराध 2018 के 12 माह के है। इसके अलावा पुलिस परामर्श केंद्र में भी हर महीने लगभग 40-50 शिकायतेें महिलाओं से संबंधित आ रही है। कई मामलों में तो महिलाओं ने ऑन द स्पाट फैसला भी करा लिया है। मजनुओं की धुनाई कर सबक भी सिखाया। उल्लेखनीय है कि बीते सालों दिल्ली की छात्रा के साथ हुए सामूहिक बलात्कार व हत्या के बाद सरकार ने देशभर में निर्भया पेट्रोलिंग, महिला हेल्प लाइन, सहित स्कूल-कॉलेजों में सुरक्षा बढ़ाई थी। साथ ही महिलाओं संबंधित अपराध में त्वरित कार्रवाई भी जारी है। जिले में 12 साल की कम उम्र की मासूमों के साथ हुए बलात्कार की घटना में त्वरित कार्रवाई करते हुए अदालत ने फांसी की सजा भी सुनाई। उसके बाद भी जिले में महिला अपराध कम नहीं हो रहे है।

शहर में दिखाई नहीं देती निर्भया
बालिकाओं, किशोरियों व महिलाओं से संबंधित अपराध को रोकने के लिए जिले में भी निर्भया टीम का गठन किया गया है, लेकिन जिले की निर्भया टीम पिछले कुछ समय से दिखाई नहीं दे रही है। जिस वजह से स्कूलों व कॉलेजों की छुट्टी होने पर बाहर आसमाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है।

जानिए महिलाओं के साथ किस तरह के हुए अपराध
बलात्कार 31, छेड़छाड 8, यौन उत्पीडऩ की 33, छिपकर देखना 3, पीछा करना 16, शीलभंग 94, बालिकाओं को शादी का झांसा देकर 8 सहित गाली-गलौज व मारपीट के भी प्रकरण दर्ज हुए है।
इनका कहना है
महिला अपराध के संबंध में तत्परता से कार्रवाई की जाती है। बालिकाओं, किशोरियों को जागरुक करने के लिए भी स्कूलों व कॉलेजों में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।
विवेक कुमार लाल, एडीशनल, एसपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो