script

शराब दुकान में बैठे थे पति, गांव की महिलाओं ने किया ये हाल, देखें वीडियो

locationकटनीPublished: Jan 28, 2019 12:10:38 pm

Submitted by:

balmeek pandey

दुकान से निकालकर सड़क में फेंकी शराब, पुलिस के किया सुपुर्द, विजयराघवगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम चपना का मामला

Women protest against alcohol sales

Women protest against alcohol sales

कटनी. शराब से न सिर्फ रुपयों और शरीर की बर्बादी हो रही है बल्कि अच्छे-खासे घर भी टूटकर बिखर रहे हैं। रिश्ते तार-तार हो रहे हैं। हद तो तब हो जा रही है कि शराब पीकर पति व युवक अपनों पर ही सितम ढा रहे हैं, ऐसा ही एक मामला विजयराघवगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम चपना में सामने आया है, जहां पर शराबी पतियों की प्रताडऩा से महिलाएं तंग आ गई हैं। शुक्रवार को महिलाओं के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने शराब बिक्रेताओं पर कहर बनकर टूटीं। महिलाओं ने दुकान से शराब निकालकर बाहर फेंक दी। इससे गांव में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। हालांकि इस पूरे मामले में आशा कार्यकर्ता को आगे आना पड़ा। उसे समस्या का भी सामना करना पड़ा, लेकिन जबतक वह पुलिस के हवाले शराब और शराब विक्रेता को नहीं कर दिया तबतक हार नहीं मानी। महिलाओं का आक्रोश उस समय भड़का जब मीजल्स-रूबेला टीकाकरण में शराब की बिक्री बाधक बनी। इस दौरान गांव की महिलाओं ने शराब पी रहे पतियों व ग्रामीणों को भी खदेड़ा। महिलाओं ने कहा कि यदि अब घर में शराब पीकर पतियों ने अभद्रता की तो ठीक बात नहीं होगा।

महिलाओं ने दिया साथ
जानकारी के अनुसार विजयराघवगढ़ क्षेत्र के ग्राम चपना में मीजल्स-रूबेला का बच्चों को टीका लगना था। सुबह 11 बजे टीकाकरण टीम पहुंची तो आशा कार्यकर्ता आरती सिंह बच्चों को बुलाने गई। एक मोहल्ले में पैकारी चल रही थी। ओमप्रकाश नामदेव के यहां आशा कार्यकर्ता का पति चतुर्भुज सिंह शराब ले रहा था। ओपी की बेटी ने कहा कि आपके पति दुकान से जबरदस्ती शराब निकाल रहे हैं। शराबी पति की प्रताडऩा से तंग आकर उसने शराब को दुकान से बाहर फेंका और जोर-जोर से चिल्लाने लगी। ओमप्रकाश की बेटी ने आशा कार्यकर्ता को खदेड़ा। इससे गांव में अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया। आमप्रकाश नामदेव के पास से शराब लेकर महिला ने दौड़ लगा दी और आगे जाकर पुलिस को सूचना दी। इसमें गांव की अन्य महिलाएं समाने आई और आरती का हौंसला बढ़ाया। कहा अब यदि गांव में शराब बिकी तो बेचने वाले की खैर नहीं रहेगी।

दुकानों में बिक रही शराब
गांव की कई महिलाएं एकत्रिक होकर शराब विक्रय का विरोध किया। महिलाओं ने बतायाकि मुंडल नामदेव, ओमप्रकाश नामदेव, मारू, संजय पटेल के यहां शराब का अवैध विक्रय एवं परिवहन किया जा रहा है। इससे पुरुष शराब पीकर महिलाओं पर अत्याचार कर रहे हैं। कोई कामकाज नहीं करते, महिलाओं को मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करना पड़ रहा है। महिलाओं ने बताया कि शराब गांव के रंगमंच, सार्वजनिक स्थल पर शराब पीकर अभद्रता करते हैं। इसमें युवा पीढ़ी भी बर्बाद हो रही है। सूचना पर जब पुलिस पहुंची गांव के कुछ लोग पुलिस की कार्रवाई की रिकॉर्डिंग कर रहे थे, तो पुलिस ने लोगों को रोक दिया। ग्रामीणों का आरोप था कि पुलिस की सांठगांव से यह अवैध कारोबार चल रहा है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो