women's day special: कलेक्टर बनेगी बहादुर बेटी अर्चना

बच्चियों से छेड़छाड़ करने वाले मनचलों को पकड़कर पुलिस के हवाले करने वाली अर्चना को मिलेगा एक और सम्मान, 6 फरवरी को सीएम शिवराज ने किया था सम्मानित..

By: Shailendra Sharma

Published: 07 Mar 2021, 09:14 PM IST

कटनी. स्कूल से घर लौट रहीं दो नाबालिग बच्च्यिों के साथ छेडख़ानी करने वाले मनचलों से सड़क पर ही मोर्चा लेने वाली बेटी अर्चना केवट के जज्बे की सराहना पूरा समाज कर रहा है। स्थानीय पुलिस और समाज के अलग-अलग वर्गों द्वारा सम्मानित किए जाने के बाद बीते 6 फरवरी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अर्चना को सम्मानित कर 51 हजार रुपये नगद पुरस्कार दिया था। और अब अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उन्हें एक बार फिर से ऐसा सम्मान दिया जाएगा जो हर किसी का सपना होता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अर्चना केवट को कटनी जिले का एक दिन का कलेक्टर बनाया जाएगा।

देखें वीडियो-

एक दिन की कलेक्टर बनेंगी अर्चना
बहादुर बेटी अर्चना केवट को एक दिन का कलेक्टर बनाने का निर्णय जिला प्रशासन ने लिया है। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अर्चना जिले की एक दिन की कलेक्टर होंगी। इस दिन वे टाईम लिमिट की बैठक में विभिन्न विभागों का रिव्यू करेंगी। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगी। अर्चना विभिन्न शासकीय कार्यों को भी संभालेंगी। अर्चना बतौर कलेक्टर सोमवार 8 मार्च को प्रात: 10.30 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेंगी। इसके बाद दोपहर 12 बजे ग्राम पंचायत चाका में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित विशेष ग्राम सभा में शामिल होंगी। इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के जिलास्तरीय कार्यक्रम में शामिल होने दोपहर 1 बजे बस स्टेंड स्थित ऑडिटोरियम पहुंचेंगी। दोपहर 3 बजे वन स्टॉप सेन्टर का निरीक्षण और शाम 4 बजे बालिका गृह का निरीक्षण करेंगी।

photo_2021-03-07_19-23-21.jpg

अर्चना की बहादुरी को सलाम
अर्चना केवट बतातीं हैं कि 12 जनवरी को कैमोर से साइकिल से घर लौटते समय एसीसी कॉलोनी के समीप दो छोटी लड़कियां रास्ते में मिलीं। दोनों रो रहीं थी, उन्होंने बताया कि दो लड़के उन्हें छेड़ रहे हैं। अर्चना उन दोनों बेटियों को साथ लेकर आगे जा ही रहीं थीं कि तभी दोनों मनचले वापस रास्ते में मिल गए। इतना ही नहीं दोनों सामने आकर खड़े हो गए और दो बेटियों के अलावा अर्चना से भी अभद्रता करने लगे। तब अर्चना बिना डरे दोनों लड़कों से भिड़ गईं। इस बीच अर्चना पर जब दोनों लड़के भारी पड़ने लगे तब दोनों बेटियां दौड़कर आसपास के लोगों को बुलाने चलीं गईं। यह देखकर दोनों मनचले भागने लगे एक अर्चना ने बहादुरी दिखाते हुए एक मनचले को पकड़ लिया और बाद में उसे पुलिस के हवाले कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने दूसरे मनचले को भी पकड़ लिया था। अर्चना ने पत्रिका के माध्यम से हर बेटी और उनके परिजन को संदेश देते हुए कहा है कि बेटियां कहीं पर भी कुछ भी गलत होने पर परिवारवालों के साथ अपनी परेशानी को शेयर करें और परिवार वाले भी बेटियों की परेशानी को समझें और उसके निदान के लिए सोच विचार कर निर्णय लें।

देखें वीडियो-

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned