script

महिलाओं ने संभाली कमान, दो नर्सरी में 37 हजार पौधरोपण

locationकटनीPublished: Oct 24, 2020 10:36:45 am

आदर्श ग्राम बंडा में मसाला पिसाई मशीन.
– तेवरी में स्वसहायता समूहों ने पॉपकॉर्न और मसाला उद्यम अपनाया.

Women of shg informing the collector about plantation.

कलेक्टर को पौधरोपण की जानकारी देतीं स्व सहायता समूह की महिलाएं.

कटनी. शहर के आसपास की वीरान हो रही उद्यानिकी विभाग की दो नर्सरी की कमान कुछ माह पहले दो अलग-अलग स्व सहायता समूहों को दी गई तो प्रशासन को भी अंदाजा नहीं था कि समूहों का काम बेहतर होगा। खिरहनी और बड़वारा नर्सरी में दो समूहों ने काम किया और कुछ ही माह में 37 हजार पौधरोपण कर डाली। समूह के सदस्यों ने बताया कि आगामी कुछ माह में पौधों की बिक्री शुरू हो जाएगी।
शिवशक्ति महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों ने नर्सरी पहुंचे कलेक्टर एसबी सिंह को बताया कि नर्सरी के माध्यम से कोरोना काल और लॉकडाउन में भरपूर रोजगार मिला और नर्सरी में आम, खम्हेर, जामुन, अशोक, कटहल के 12 हजार 100 पौधे तैयार भी हो रहे हैं। बड़वारा नर्सरी में दुर्गा स्वसहायता समूह की अध्यक्ष रोशनी ने बताया कि समूह के 15 सदस्य मिलकर नर्सरी में कटहल, जामुन, कंजी, अशोक, नीम, आम के लगभग 25 हजार पौधे तैयार कर रहे हैं। कलेक्टर ने महिला स्वसहायता समूहों के परिश्रम की सराहना करते हुये उद्यानिकी विभाग और जिला पंचायत के अधिकारियों को नर्सरी में सिंचाई की सुविधा के लिये अलग से ट्यूबबेल कराने, तैयार पौधे के विक्रय के लिये विक्रय केन्द्र सह गार्डरुम का भवन शीघ्र निर्मित करने की बात कही।
बहोरीबंद विकासखंड के तेवरी ग्राम में महिला स्वसहायता समूहों द्वारा पॉपकॉर्न बनाने और मसाला बनाने की इकाईयों की स्थापना की गई है। पूजा स्वसहायता समूह तेवरी ने पूजा पॉपकॉर्न सेन्टर चालू किया है। आत्मनिर्भर कटनी के अन्तर्गत मां अबे स्वसहायता समूह तेवरी की महिलाओं ने मसाला पीसने वाली आधुनिक मशीन स्थापित की है।
सांसद आदर्श ग्राम बंडा में आजीविका मिशन के स्वसहायता समूह जैविक रुप से कृषि, उद्यानिकी के अलावा मसाले की खेती की ओर अग्रसर हैं। बंडा की जागृति स्वसहायता समूह की महिलाओं ने ग्राम पंचायत परिसर की हाट बाजार में मसाला पीसने और पैक करने की इकाई लगाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो