महिलाओं के हाथ होगी फल उद्यान की कमान

उद्यानों की स्थिति में सुधार के लिए महिला स्व सहायता समूहों को संचालन देने के लिए जिला प्रशासन ने लिया निर्णय.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 19 Mar 2020, 12:24 PM IST

कटनी. जिले में संचालित शासकीय संजय निकुंज खिरहनी और बड़वारा में अब महिला स्व सहायता समूह सक्रिय भूमिका का निर्वहन करेंगे। उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित शासकीय उद्यान व निकुंज की हालत सुधारने के साथ ही दोनों उद्यानों को व्यवस्थित करने और उपयोगी बनाने के लिए आजीविका मिशन के महिला स्वसहायता समूहों का सहयोग लिया जाएगा। इसकी तैयारी शुरु कर दी गई है।

माना जा रहा है कि महिला स्व सहायता समूहों के हाथ में कमान होने से शासकीय उद्यानों की हालत बेहतर होगी और आम नागरिकों को उचित दर पर फलदार पौधे उनकी पसंद अनुसार मिल सकेंगे। साथ ही आजीविका मिशन की समूह महिलाओं के लिए रोजगार के साधन नर्सरी से उपलब्ध होंगे। उनमें आर्थिक सक्षमता आएगी। इसमें स्व सहायता समूहों को जिला पंचायत द्वारा मनरेगा स्कीम से शासकीय उद्यान रोपणी बड़वारा में नर्सरी निर्माण के लिए 50 लाख 34 हजार की स्वीकृति दी गई है। आजीविका मिशन के दुर्गा महिला स्वसहायता समूह को बनाया गया है।

इसी प्रकार शासकीय संजय निकुंज खिरहनी की नर्सरी निर्माण के लिये 50 लाख 34 हजार रुपये शिव शक्ति स्वसहायता समूह ग्राम खिरवा को दिया गया है। दोनों उद्यानों में 0.81 हैक्टेयर क्षेत्र में नर्सरी की स्थापना की जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर एसबी सिंह ने बताया कि बुधवार को शासकीय उद्यानों का निरीक्षण किया। इस दौरान स्वसहायता समूहों की महिलाओं से बातचीत की और उन्हें नर्सरी स्थापना का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned