VIDEO: हेल्थ एण्ड वेलनेस के लिए सजी योग की क्लास, निरोग रहने किया एक्सरसाइज, लगाए ठहाके

Balmeek Pandey

Updated: 10 Nov 2019, 09:58:00 PM (IST)

Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

कटनी. भर का वक्त..., गुनगुनी ठंड, खुशनुमा माहौल के बीच एक से बढ़कर एक योगासन करते जिले के अधिकारी-कर्मचारी, विद्यार्थी व आम नागरिक, योगाचार्य द्वारा कराया जा रहा योगाभ्यास व बताए जा रहे योग के फायदे...। यह नजारा था शनिवार को नगर निगम स्टेडियम फारेस्ट प्लेग्राउंड का। अवसर था आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले की सभी शहरी एवं ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों को चरणबद्ध तरीके से हैल्थ एण्ड वेलनेस केन्द्र (आरोग्यम) के रूप में विकसित करने का। नागरिकों में आरोग्य के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से जिले में विभिन्न गतिविधयों का आयोजन किया जा रहा है। हेल्थ एण्ड वेलनेस गतिविधियों के तहत फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड में जिलास्तरीय योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। खास बात यह रही की इस दौरान लोगों को योग से होने वाले फायदों को बताया गया। लोगों को बताया गया कि कैसे आप योग करके असाध्य रोगों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

अमृत सहेजन इस शहर में शुरू हुई खास पहल, नदी के पानी को खदानों में किया जा रहा स्टोरेज, देखें वीडियो

 

कराए गए ये आसन
योग क्लास में सामान्य योग अभ्यास क्रम के प्रारंभ में प्रार्थना की गई। उसके बाद गर्दन, कंधे, धड़ एवं घुटनों की चालन क्रियाएं शिथिलीकरण अभ्यास के लिए की गईं। तत्पश्चात् खड़ी अवस्था के पांच आसन ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अद्र्धचक्रासन, त्रिकोणासन के बाद बैठी हुई एवं लेटी हुई अवस्था में विभिन्न योगासन और प्राणायाम की मुद्राएं सामूहिक रूप से की गई।

 

 

 

 

गुरुवाणी से गूंजा शहर, पालकी पर सवार होकर भ्रमण में निकले गुरुग्रंथ साहिब, देखें वीडियो

 

इनकी रही उपस्थिति
जिलास्तरीय योग कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जगदीश चन्द्र गोमे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत गौरव पुष्प, अनिल काम्बले, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके निगम, सिविल सर्जन डॉ. एसके शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास नयन सिंह, मृगेंद्र सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह, जिला खेल अधिकारी विजय भार, अभय जैन, मुकेश द्विवेदी, डॉ. सुधीर खरे, आनंड पांडेय, रुकमणि प्रता सिंह, चित्रा प्रभात, विजय सोनी, शेखर पाठक, अर्चना मनोध्या सहित जिला शिक्षा केन्द्र के अधिकारी सहित योग संगठन व संघों से जुड़े पदाधिकारी, नागरिकों, नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

[MORE_ADVERTISE1]

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned