script

बुजुर्ग के हाथों में है जादू, सारंगी की ऐसी धुन पहले नहीं सुनी होगी आपने

locationकटनीPublished: Nov 30, 2021 05:43:35 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

बिहारी गोड़ सारंगी की धुन ऐसे निकालते हैं कि, सुनने वाला भाव विभोर हो उठता है।

News

बुजुर्ग के हाथों में है जादू, सारंगी की ऐसी धुन पहले नहीं सुनी होगी आपने

कटनी. मध्य प्रदेश के कटनी जिले के बड़वारा विकासखंड में आने वाले लखाखेरा गांव में रहते हैं बिहारी गोड़। बिहारी की सारंगी पूरे जिले में मशहूर है। बता दें कि, बिहारी गोड़ सारंगी की धुन ऐसे निकालते हैं कि, सुनने वाला भाव विभोर हो उठता है।

बता दें कि, बिहारी गोड़ पहले यात्री ट्रेनों में सारंगी बजाकर यात्रियों का मनोरंजन किया करते थे, कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेनें बंद हो गईं, जिसके बाद परिस्थितियां बदलने पर अब वो गांव और उसके आसपास के क्षेत्रों में सारंगी बजाकर लोगों का मनोरंजन करते हैं। जहां भी बिहारी अपनी सारंगी से धुनें निकालना शुरु करते हैं, वहां उनकी सारंगी को सुनने वालों का जमावड़ा लग जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- महिला RTO की पहल: नियम तोड़ने वाले को सजा, पालन करने वाले का सम्मान


बरही में लगी सारंगी सुनने वालों की भीड़

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85ypft

मंगलवार को बिहारी बरही पहुंचे तो उनकी सारंगी की धुन सुनने बड़ी संख्या में लोग यहां इकट्ठे हो गए। बिहारी इस विद्या के बाद भी बेहद सहज और सरल हैं, वो यही कहते हैं कि इसके एवज में लोग जो दे देते हैं, वो उसे प्रेम से रख लेते हैं और उसी आमदनी से अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब पूरी तरह वैक्सीनेट हैं मध्य प्रदेश के ये क्षेत्र, दोनों डोज पूरे करने का टारगेट कंम्प्लीट


राजा-महाराजाओं की शान रही है सारंगी

पुराने जमाने में सारंगी, राजाओं की महफिलों की शान हुआ करती थी। बिहारी बताते हैं कि, सारंगी बजाना और उसे सुनना उन्हें खुद भी बेहद पसंद है। वो अपने मनोरंजन के लिए इस संगीत से जुड़े हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो