scriptyou must not have heard such a tune of sarangi before | बुजुर्ग के हाथों में है जादू, सारंगी की ऐसी धुन पहले नहीं सुनी होगी आपने | Patrika News

बुजुर्ग के हाथों में है जादू, सारंगी की ऐसी धुन पहले नहीं सुनी होगी आपने

बिहारी गोड़ सारंगी की धुन ऐसे निकालते हैं कि, सुनने वाला भाव विभोर हो उठता है।

कटनी

Published: November 30, 2021 05:43:35 pm

कटनी. मध्य प्रदेश के कटनी जिले के बड़वारा विकासखंड में आने वाले लखाखेरा गांव में रहते हैं बिहारी गोड़। बिहारी की सारंगी पूरे जिले में मशहूर है। बता दें कि, बिहारी गोड़ सारंगी की धुन ऐसे निकालते हैं कि, सुनने वाला भाव विभोर हो उठता है।

News
बुजुर्ग के हाथों में है जादू, सारंगी की ऐसी धुन पहले नहीं सुनी होगी आपने

बता दें कि, बिहारी गोड़ पहले यात्री ट्रेनों में सारंगी बजाकर यात्रियों का मनोरंजन किया करते थे, कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेनें बंद हो गईं, जिसके बाद परिस्थितियां बदलने पर अब वो गांव और उसके आसपास के क्षेत्रों में सारंगी बजाकर लोगों का मनोरंजन करते हैं। जहां भी बिहारी अपनी सारंगी से धुनें निकालना शुरु करते हैं, वहां उनकी सारंगी को सुनने वालों का जमावड़ा लग जाता है।

पढ़ें ये खास खबर- महिला RTO की पहल: नियम तोड़ने वाले को सजा, पालन करने वाले का सम्मान


बरही में लगी सारंगी सुनने वालों की भीड़

मंगलवार को बिहारी बरही पहुंचे तो उनकी सारंगी की धुन सुनने बड़ी संख्या में लोग यहां इकट्ठे हो गए। बिहारी इस विद्या के बाद भी बेहद सहज और सरल हैं, वो यही कहते हैं कि इसके एवज में लोग जो दे देते हैं, वो उसे प्रेम से रख लेते हैं और उसी आमदनी से अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

पढ़ें ये खास खबर- अब पूरी तरह वैक्सीनेट हैं मध्य प्रदेश के ये क्षेत्र, दोनों डोज पूरे करने का टारगेट कंम्प्लीट


राजा-महाराजाओं की शान रही है सारंगी

पुराने जमाने में सारंगी, राजाओं की महफिलों की शान हुआ करती थी। बिहारी बताते हैं कि, सारंगी बजाना और उसे सुनना उन्हें खुद भी बेहद पसंद है। वो अपने मनोरंजन के लिए इस संगीत से जुड़े हुए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगापूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.