scriptUP: निरीक्षण के दौरान संतरी के राइफल में नहीं मिला कारतूस, एडीजी ने लगाई फटकार, VIDEO | ADG Inspection in Karari Police station angry on Policeman | Patrika News

UP: निरीक्षण के दौरान संतरी के राइफल में नहीं मिला कारतूस, एडीजी ने लगाई फटकार, VIDEO

locationकौशाम्बीPublished: Oct 23, 2019 06:52:52 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

एडीजी मानवाधिकार एमके बसाल जनपद के दो दिवसीय दौरे पर हैं, दौरे के दूसरे दिन वह अचानक करारी थाना का निरीक्षण करने जा पहुंचे।

ADG Inspection in Karari Police station

निरीक्षण के दौरान संतरी के राइफल में नहीं मिला कारतूस

कौशांबी. एडीजी मानवाधिकार एमके बसाल बुधवार को अपने दौरे के दौरान अचानक निरीक्षण करने करारी थाना पहुंच गये और संतरी से राइफल खोलने को कहा। संतरी ने काफी मशक्कत के बाद राइफल खोला तो एडीजी ने कारतूस की मैगजीन अपने हाथ में ली । राइफल में कारतूस नहीं होने पर एडीजी गुस्से में आ गये और उन्होंने संतरी, करारी कोतवाल व सीओ मंझनपुर को जमकर फटकार लगाई और जल्द से जल्द इन व्यवस्थाओं का दुरूस्त करने का निर्देश दिया।
एडीजी मानवाधिकार एमके बसाल जनपद के दो दिवसीय दौरे पर हैं। दौरे के दूसरे दिन वह अचानक करारी थाना का निरीक्षण करने जा पहुंचे। थाना में घुसते ही उन्होंने सबसे पहले संतरी जितेंद्र कुमार से राइफल खोलने के लिए कहा। पहले तो संतरी राइफल ही नहीं खोल पा रहा था। जैसे तैसे उसने राइफल खोलकर मैगजीन खोला तो उसे एडीजी ने ले लिया। मैगजीन देखी तो उनका पारा गरम हो गया। मैगजीन पूरी तरह से खाली थी, उसके अंदर एक भी कारतूस नहीं निकली। इस पर एडीजी ने संतरी जितेंद्र कुमार, थानेदार के पी सिंह व सीओ मंझनपुर एसएन पाठक की क्लास ले लिया। एडीजी ने थाने का निरीक्षण किया और कुछ कमियां पाए जाने पर उन्होंने सुधार के निर्देश दिए। एडीजी का कहना है संतरी के राइफल में खाली मैगजीन बड़ी लापरवाही को उजागर करता है। महकमे में ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
पुलिस महानिदेशक मानवाधिकार एमके बसेल ने पुलिस लाइन, जिला जेल, एसपी दफ्तर और एक गांव का दौरा भी किया। निरीक्षण के दौरान एडीजी ने कमियां पाए जाने पर उसमें सुधार के निर्देश दिए हैं। गांव पहुंचे एडीजी ने ग्रामीणों से संवाद स्थापित कर पुलिस व कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी हासिल किया। पुलिस दफ्तर में अधीनस्थों के साथ बैठक उन्होंने स्पष्ट कहा कि शासन के मंशानुरूप कार्य करना है। अपराध व अपराधियों पर पूरी तरीके से लगाम लगाने के लिए पुलिस को हमेशा तत्पर रहना चाहिए। जनप्रतिनिधियों से उन्होंने मुलाकात किया जिले के बाबत चर्चा किया। एडीजी में पुलिस लाइन की सफाई व्यवस्था को देखा। पुलिस लाइन में रंगरुट सिपाहियों की ट्रेनिंग चल रही है। उन्होंने रंगरूटों से बात कर उनकी ट्रेनिंग व रहने आदि व्यवस्था जानकारी लिया। एडीजी ने जिला जेल पहुंच कर वहां का निरीक्षण किया। बंदियों से बातचीत किया। शातिर अपराधियों की बैरक को भी उन्होंने देखा। कैदियों की रसोई देख उन्होंने संतोष जताया। पुलिस दफ्तर में एसपी, एएसपी, सीओ व थानेदारों के साथ बैठक कर उन्होंने जिले की कानून व्यवस्था के बाबत चर्चा किया। इस दौरान एडीजी ने कहा कि लंबित विवेचना को शीघ्रता से पूरा करें। महिला व बाल अपराध से जुड़े मामलों में गंभीरता बरती जाए।
एडीजी एमके बसेल सराय अकिल के चर्चित गैंगरेप पीड़िता के परिजनों से भी मिले। पीड़िता की सुरक्षा व्यवस्था को उन्होंने परखा। एडीजी गैंगरेप आरोपियों के गांव भी पहुंचे। आरोपियों के परिजन से मिलकर वह उन्हें अपने बच्चों के साथ बैठकर बेहतर सामंजस्य बनाने को कहा। उन्होंने कहा की महिला अपराधों में झूठे मुकदमे लिखाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।
BY- SHIV NANDAN SAHU

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो