scriptनोटबंदी से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, जानें रिजर्व बैंक के 6 नए फैसले | new orders by reserve bank on demonetisation | Patrika News
71 Years 71 Stories

नोटबंदी से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, जानें रिजर्व बैंक के 6 नए फैसले

सरकार और रिजर्व बैंक लोगों की सहूलियत देने के लिए कई नए फैसले लिए हैं। जैसे कि शादियों के लिए अब लोग ढाई लाख रुपये कैश निकाल सकेंगे। जानिए रिजर्व बैंक से जारी नए फैसले..

कौशाम्बीNov 21, 2016 / 09:02 pm

balram singh

note ban in india

note ban in india

केन्द्र सरकार ने 8 नवंबर 2016 को देश में 500 और 1000 कीे पुराने नोट को बैन करने की घोषणी की थी। उसके बाद से ही लोग पैसों की कमी से परेशान हैं। आम आदमी की परेशानियों को देखते हुए सरकार आए दिन नए फैसले दे रही और पुराने फैसलों को बदल रही है।
READ: राहत भरी खबर: ओवर ड्रॉफ्ट और कैश क्रेडिट अकाउंट से निकाल सकेंगे 50 हजार

सरकार और रिजर्व बैंक लोगों की सहूलियत देने के लिए कई नए फैसले लिए हैं। जैसे कि शादियों के लिए अब लोग ढाई लाख रुपये कैश निकाल सकेंगे। जानिए रिजर्व बैंक से जारी नए फैसले..
1- शादियों वाले घरों के लिए खुशखबरी

सोमवार को आरबीआई ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि शादी वाले घर में लोग अब ढाई लाख रुपये कैश निकाल पाएंगे। पहले सरकार ने इस बात की घोषणा कर दी थी पर बैंकों के पास इसका आदेश नहीं पहुंचा था। जिसकी वजह से लोगों को परेशानी हुई पर अब शादी वाले घरों के लोग बैंकों में जाकर पैसे निकाल पाएंगे।
READ: नोटबंदी: किसानों को राहत, 500 के पुराने नोट से खरीद सकेंगे बीज

2-पुराने 500 की नोट से बीज खरीद सकते हैं किसान

सरकार ने निजी और सार्वजनिक उपक्रम केन्द्रों से किसानों को बीज खरीदने के लिए पुराने 500 रुपये का नोट चलाने की अनुमति दे दी है। नोटबंदी की घोषण से किसान सबसे ज्यादा प्रभावित थे।
READ: जानिए नोटबंदी के बाद बैंकों में कितने रुपए जमा हुए, लोगों के लिए कितनी बदली गई करेंसी


3- नकली नहीं हैं 10 रुपए के सिक्के

रिजर्व बैंक ने दस रुपये के नकली सिक्के को लेकर चल रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा है। केंद्रीय बैंक ने लोगों को इन सिक्कों को स्वीकार करने को कहा है।
READ: गाड़ी के बोनट में छिपाकर ले जा रहे थे पुराने नोट, लग गई आग, जिसने देखा, वो लूट ले गया नोट


4-एटीएम पर नया निर्देश

उन एटीएम में जहां 2000 रुपये की नई नोट उपलब्ध हैं, ग्राहक 2500 रुपये तक निकाल सकता है। वहीं जिन एटीएम में सिर्फ 100 और 50 की नोट उपलब्ध हैं से सिर्फ 2000 रुपये प्रतिदिन निकाले जा सकते हैं।
5-कारोबारियों को सहूलियत

करेंट अकाउंट की तर्ज पर अब ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट अकाउंट से भी कारोबारी प्रति सप्ताह 50,000 रुपये तक कैश निकाल सकते हैं। यह रकम 2000 रुपये की करेंसी में दी जाने की प्राथमिकता है।
6-छोटे कर्जदारों को ईएमआई देने में छूट

रिजर्व बैंक ने देश में छोटे कर्जदारों को 1 नवंबर 2016 और 1 दिसंबर 2016 को अदा की जाने वाली ईएमआई के लिए 60 अतिरिक्त दिनों का समय दिया है। यह छूट बैंकों से लिए गए एक करोड़ रुपये से कम कर्ज पर मिलेगी।

Home / 71 Years 71 Stories / नोटबंदी से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, जानें रिजर्व बैंक के 6 नए फैसले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो