scriptKaushambi news:शो पीस बने सामुदायिक शौचालय,गांवों में बने शौचालयों में लटकता रहता है ताला, जिम्मेदार बेखबर | Community toilets become show piece, lock keeps hanging in toilets | Patrika News

Kaushambi news:शो पीस बने सामुदायिक शौचालय,गांवों में बने शौचालयों में लटकता रहता है ताला, जिम्मेदार बेखबर

locationकौशाम्बीPublished: May 24, 2023 03:56:34 pm

Submitted by:

Sachin Prajapati

Kaushambi news:कौशाम्बी जिले के सिराथू ब्लॉक के ग्राम पंचायत रामपुर धमावा में शासन प्रशासन ने लाखों रुपये खर्च कर हजारों लोगों के सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सामुदायिक शौचालय का निर्माण करा रखा है। साथ ही प्रति वर्ष एक बजट भी साफ सफाई और जरूरी सुविधाओं के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।

Kaushambi news:शो पीस बने सामुदायिक शौचालय,गांवों में बने शौचालयों में लटकता रहता है ताला, जिम्मेदार बेखबर

शो पीस बने सामुदायिक शौचालय

ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी की अन्देखी के चलते अक्सर सामुदायिक शौचालय में ताला लटकता नजर आता है। ग्रामीण इलाकों में इन गांवों में बने शौचालय या साफ़ सफाई को लेकर ग्राम पंचायत के प्रधान व सचिव चाहे जितने गीत गा ले लेकिन ये कहावत चरितार्थ हो रही है कि ढोल के अंदर पोल।
विकास खण्ड सिराथू के अंतर्गत रामपुर धमावा में बने सामुदायिक शौचालय बनकर तो तैयार है, लेकिन इनके मुख्य दरवाजों पर ताला लटक रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि, जब शौचायल में ताला ही बंद करना था तो शौचायल निर्माण क्यों कराया गया है। सिर्फ ग्रामीण जनता को दिखाने के लिए बनाकर खड़े हुए हैं।
सुबह टहलने वाले व खेतों में काम करने वाले लोगों घर से जल्दी निकलना होता है। इस आस में कि गांव में बने शौचायल को हम इस्तेमाल कर लेंगे अपने काम पर चले जायेंगे। जब शौचायल के पास पहुंचते हैं तो वहां ताला बंद मिलता है। पुनः अपने घर या बाहर शौंच के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस सम्बंध में विकास खंड भावेश शुक्ला ने बताया कि, प्रधान व सचिव अगर लापरवाही नज़र आयेगी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो