scriptकौशाम्बी की बंजर धरती पर कांग्रेस को लोकसभा चुनाव जीतने की उम्मीद | congress hope win on kaushambi loksabha seat in 2019 elction | Patrika News
कौशाम्बी

कौशाम्बी की बंजर धरती पर कांग्रेस को लोकसभा चुनाव जीतने की उम्मीद

नौवीं लोकसभा चुनाव के बाद यहां लगातार हार का सामना करती रही है कांग्रेस

कौशाम्बीMar 31, 2019 / 09:58 pm

Ashish Shukla

up news

कौशाम्बी की बंजर धरती पर कांग्रेस को लोकसभा चुनाव जीतने की उम्मीद

कौशांबी. लोकसभा चुनाव 2019 में नए जोश के साथ भले ही कांग्रेसी पार्टी मैदान में उतरी है लेकिन कौशांबी की इस बंजर राजनीतिक धरती पर जीत का सूखा खत्म करने की आस कांग्रेसी उम्मीदवार को दिखाई नहीं दे रही है। आजादी के बाद कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाली इस सीट पर नई लोकसभा के आम चुनाव के बाद कांग्रेस को लगातार हार का कड़वा स्वाद चखने को मिला है। पिछले कई चुनाव में तो हालात ऐसे रहे हैं कि कांग्रेसी उम्मीदवार को यहां से अपनी जमानत जप्त कराना पड़ा है। कांग्रेसी उम्मीदवार 50,000 मतों के आसपास सिमट कर रह जा रहे है। कौशांबी संसदीय सीट का नाम बदलने के साथ ही कांग्रेसी की उम्मीदें भी यहां से धूमिल पढ़ती गई।
जब तक चायल संसदीय क्षेत्र इसका नाम था तब तक कांग्रेसी उम्मीदवार का यहां पर दबदबा रहा है। हालांकि 9 वीं लोकसभा चुनाव के बाद से ही कांग्रेस का यहां पर जी पतन शुरू हुआ वह आज तक जारी है। 1989 में हुए लोकसभा के आम चुनाव में राम निहोर राकेश यहां पर कांग्रेस के आखिरी विजयी उम्मीदवार हुए हैं। उसके बाद से अब तक के हुए सभी चुनाव में कांग्रेसी उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा है। पिछले कई लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवार को 50,000 से अधिक मत नहीं मिल सके हैं। जिससे उनकी जमानत जप्त हुई है। कौशांबी लोकसभा सीट पर कांग्रेस को ऐसा कोई मजबूत उम्मीदवार भी नहीं मिल पा रहा है जिसके बल पर वह अपनी दमदार उपस्थिति लोकसभा चुनाव में दर्ज करा सकें। प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में आने के बाद इस बार कांग्रेस ने गिरीश चंद्र पासी पर दांव लगाया है।
गिरीश चंद पासी पिछले कई सालों से लगातार नेवादा ब्लाक के ब्लाक प्रमुख चुनते हुए चले आ रहे हैं। गिरीश पासी का दलित वोट बैंक पर तगड़ा प्रभाव माना जा रहा है। कौशांबी संसदीय सीट पर अब तक घोषित राजनीतिक दलों के तीन उम्मीदवार पासी बिरादरी से सामने आएहैं। ऐसे में यह दिलचस्प होगा की गिरीश पासी अपने ही बिरादरी के वोट बैंक पर कितना प्रभाव जमा पाएंगे। फिलहाल लगभग 30 सालों से सूखी पड़ी कौशांबी संसदीय सीट की इस बंजर धरती पर कांग्रेस एक बार फिर से अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए मैदान में उतरी है। 23 मई को यह स्पष्ट हो सकेगा कि कांग्रेस का जोश कितना कामयाब हुआ है।

Home / Kaushambi / कौशाम्बी की बंजर धरती पर कांग्रेस को लोकसभा चुनाव जीतने की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो