scriptबड़ी लापरवाही: एक साल के भीतर ही गिरने लगे स्वच्छ भारत अभियान के शौचालय | highly negligence in swach bharat abhiyan scheme in kaushambi | Patrika News

बड़ी लापरवाही: एक साल के भीतर ही गिरने लगे स्वच्छ भारत अभियान के शौचालय

locationकौशाम्बीPublished: Mar 16, 2018 08:00:42 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

सिराथू विकासखंड के देवखपुर गाँव में बने चार दर्जन शौचालय बेहद जर्जर हो गए हैं

highly negligence

बड़ी लापरवाही: एक साल के भीतर ही गिरने लगे स्वच्छ भारत अभियान के शौचालय

शिव नंदन साहू की रिपोर्ट…

कौशाम्बी. स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले को 31 मार्च तक ओडीएफ घोषित करने की हड़बड़ी में नियम कानून को ताक पर रख दिया गया है। बेहद ही घटिया निर्माण सामग्री से बनाये गए शौचालय एक साल बीतते-बीतते जमीदोज होने लगे हैं। ताजा मामला सिराथू विकासखंड के देवखपुर गाँव का है। यहाँ साल भर पहले बनाये गए चार दर्जन शौचालय बेहद जर्जर हो गए हैं। पांच दिन पहले एक शौचालय की छत उस समय भरभराकर गिर गई। इतनी ही नहीं शौचाय के अंदर गये युवक का सिर फट गया।, परिजन उसे अस्पताल ले गए। जहाँ डॉक्टरो ने उसका उपचार किया।
छत गिरने की शिकायत जब भुक्तभोगी ने ग्राम प्रधान से किया तो उसे जलालत झेलनी पड़ी। इतना ही नहीं ग्राम प्रधान ने अधिकारियों से शिकायत करने पर गंभीर अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दिया। फिलहाल डी पी आर ओ ने मामले की जांच के आदेश दिए है।
सिराथू विकास खंड के देवखरपुर गाँव में वर्ष 2016-17 में लगभग तीन दर्जन ग्रामीणों के घर ग्राम प्रधान ने शौचालय बनवाया था। आरोप है कि शौचालय बनाने में घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया गया था जिसके कारण कुछ ही महीनों में शौचालय जर्जर हो गए। ज्यादातर शौचालयों की दीवार में दरार आ गई है।
गाँव के छेदीलाल का आरोप है कि उसके शौचालय की छत बनते ही धराशाही हो गई थी। शिकायत के बाद भी जिम्मेदारों ने कोई कार्यवाही नहीं किया। पांच दिन पहले गाँव के महताब का सरकारी शौचालय की छत उस समय ढह गई जब वह लघुशंका करने के लिए गया हुआ था। आवाज सुन परिजन मौके पर पहुंचे और महताब को लेकर अस्पताल गए। महताब के सर में गंभीर चोटें आई, जिसपर कई टांके लगाने पड़े। उपचार करा घर लौटे महताब ने ग्राम प्रधान से शिकायत किया तो वह उल्टा उन पर विफर पड़ा। आरोप है कि ग्राम प्रधान ने उन्हें धमकी दिया कि यदि कहीं शिकायत किया तो अंजाम बुरा होगा।
वहीं इस प्रकरण पर जब ग्राम प्रधान से उनका पक्ष जानने की कोशिश की गई तो वह कैमरे से दूर भगनर लगे। मीडिया के जरिये मामले की जानकारी होने पर डीपीआरओ कमल किशोर का कहना है कि पुरे प्रकरण की जांच होगी और जो भी दोषी पाया जायेगा उसके खिलाफ कार्यवाही होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो