script

परीक्षा में नकल के लिए बदनाम रहा है ये जिला, अब अधिकारी ने कसी नकेल

locationकौशाम्बीPublished: Feb 07, 2019 03:53:10 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

दर्जन भर सचल दल नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते रहेंगे

up news

परीक्षा में नकल के लिए बदनाम रहा है ये जिला, अब अधिकारी ने कसी नकेल

कौशाम्बी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा आज से शुरू हो चुकी है। जबकि मुख्य विषयों की परीक्षा मंगलवार से होगी। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस लिया है। दावा किया जा रहा है कि वॉइस रिकॉर्डर सीसीटीवी कैमरे के साथ परीक्षा केंद्रों की पल-पल निगरानी की जाएगी। जनपद में कुल 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिन्हें 4 जोन में बांटा गया है। दर्जन भर सचल दल नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते रहेंगे।
बतादें कि कौशांबी जनपद परीक्षाओं में नकल के लिए बदनाम रहा है। यहां पर देश के विभिन्न प्रांतों से परीक्षार्थी आकर परीक्षा देते थे। इस बार नकल रोकने के लिए जिला प्रशासन ने प्लान तैयार किया है। जिसके तहत सभी परीक्षा केंद्रों में वॉइस रिकॉर्डर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिले में कुल 45000 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनके लिए 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 50 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।
जिले में 6 परीक्षा केंद्र संवेदनशील व 13 परीक्षा केंद्र अतिसंवेदनशील किस श्रेणी में रखे गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक के अनुसार नकल विहीन परीक्षा कराने का उनका पूरा प्रयास है। कहीं भी नकल मिलती है तो सीधे कक्ष निरीक्षक व केंद्र व्यवस्थापक जिम्मेदार होंगे। अब देखना यह होगा कि नकल के लिए बदनाम कौशांबी जिले में जिला प्रशासन की चलती है या फिर नकल माफिया अपने मंसूबे में कामयाब होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो