scriptकौशांबी लोकसभा सीट पर बस कुछ घंटे बाद डाले जाएंगे वोट, इस बार बताया जा रहा कांटे का मुकाबला | kaushambi loksabha seat vot on six may know flashback | Patrika News

कौशांबी लोकसभा सीट पर बस कुछ घंटे बाद डाले जाएंगे वोट, इस बार बताया जा रहा कांटे का मुकाबला

locationकौशाम्बीPublished: May 05, 2019 09:35:27 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

सपा ने इंद्रजीत सरोज को टिकट दिया है और कांग्रेस ने गिरीश पासी को

up news

कौशांबी लोकसभा सीट पर बस कुछ घंटे बाद डाले जाएंगे वोट, इस बार बताया जा रहा कांटे का मुकाबला

कौशांबी. पाचवें चरण में सोमवार को यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे। इसमें पूर्वांचल की कौशांबी और फतेहपुर लोकसभा सीट भी शामिल है। सोमवार को होने वाले चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है। डिस्पैच सेंटरों से मतदान सामग्रियों को लेकर पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई है। जिला प्रशासन ने शांतिपूर्ण और स्वच्छ मतदान कराने की प्रतिबद्धता दोहरायी है। बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। कौशांबी की बात करें तो कौशांबी सीट से जहां भाजपा ने मौजूदा सांसद कुमार सोनकर को मैदान फिर से उतारा है। सपा ने इंद्रजीत सरोज को टिकट दिया है और कांग्रेस ने गिरीश पासी को। बताया जा रहा है कि इस बार मुकाबला कांटे का हो सकता है।
कौशांबी लोकसभा सीट पर उतर प्रदेश की पांच विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें प्रतापगढ़ जिले की कुंडा और बाबागंज विधानसभा सीट शामिल हैं, जबकि कौशांबी जिले की मंझनपुर, चायल और सिराथू सीट हैं। कौशाम्बी में कुल 730 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिसमे 1213 पोलिंग बूथ है, सुरक्षा के लिहाज से 11 कंपनी पैरामलिट्री फोर्स के अलावा स्टेट पुलिस व पीएसी के जवानों की तैनाती की गई है। अति संवेदनसील एवं संवेदनसील मतदान केंद्रों पर ड्रोन कैमरा के अलावा अन्य संसाधनों के जरिये निगरानी कराई जाएगी। कौशांबी की आबादी 15 लाख 99 हजार 596 है, जिनमें पुरुषों की संख्या 8 लाख 38 हजार 485 और महिलाओं की संख्या 7 लाख 61 हजार 111 है।
2014 के लोकसभा चुनाव में कौशांबी संसदीय सीट पर 52.38 फीसदी मतदान हुए थे. इस सीट पर बीजेपी के विनोद कुमार सोनकर ने सपा के शैलेंद्र कुमार को 42 हजार 900 वोटों से मात देकर जीत हासिल की थी। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के विनोद कुमार सोनकर ने 3 लाख 31 हजार 724 वोट हासिल किया। वहीं, सपा के शैलेंद्र कुमार को 2 लाख 88 हजार 824 वोट और बसपा के सुरेश कुमार पासी को 2 लाख 1 हजार 322 वोट मिले थे. इसके अलावा कांग्रेस के प्रत्याशी महेंद्र कुमार को सिर्फ 31 हजार 905 वोट मिले थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो