scriptपका आम बन रहा कैंसर का कारण, खराब हो सकती है किडनी और जा सकती है आंख, यूपी के इस जिले में सामने आया मामला | mango can be reason of cancer you suffer from eyes and Kidney problem | Patrika News

पका आम बन रहा कैंसर का कारण, खराब हो सकती है किडनी और जा सकती है आंख, यूपी के इस जिले में सामने आया मामला

locationकौशाम्बीPublished: Jun 23, 2018 02:16:28 pm

पका आम बन रहा कैंसर का कारण, खराब हो सकती है किडनी और जा सकती है आंख, डॉक्टर ने बताया

शिवनंदन साहू

कौशांबी. पीले और रसीले आम को देखकर आप अपने मुंह में पानी आना नहीं रोक पाते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि इन रसीले आमों के साथ आप जहर का भी सेवन कर रहे हैं। वो भी ऐसा जहर जो आपको कैंसर जैसे घातक बीमारी दे सकता है। जी हां कुछ ऐसा ही हो रहा है। आम को पकाने के लिए जिन रासायनिक पदार्थों का उपयोग कारोबारी कर रहे हैं उससे ऐसा भी हो सकता है। आम के धंधेबाजों की यह कड़वी सच्चाई कौशांबी जिले से उभर कर सामने आयी है, जहां फलों के राजा आम को जहरीला बना दिया गया है। केमिकल से आप पका कर बाजारों मे बेचने वालों के खिलाफ फूड विभाग के अधिकारी कार्रवाई की बात कहते हैं।
धंधेबाजों ने फलो के राजा को बना दिया जहरीला

फलों को पकाने का सबसे आसान तरीका कैल्शियम कार्बाइड का उपयोग है। इससे पके फल खासतौर से विभिन्न प्रजाति के आम इन दिनों जिले के कोने कोने छोटे बड़े सभी बाजारों से लेकर गली मोहल्ले तक में बिक रहे हैं। आम को लोग खरीद कर बड़े हो चाव से खाते हैं। इस तरह की आम खाने वाले बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि, इसे ऐसे केमिल से पकाया जाता है। जिससे तमाम तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। जिला मुख्यालय मंझनपुर कस्बे में इसकी बानगी देखने को मिली, जहां धंधेबाज आम को कार्बाइड से पकाकर बाजारों में परोस रहे हैं। जिला अस्पताल के डॉक्टर विवेक केसरवानी के मुताबिक कार्बाइड से पके आम को खाने से लोगो को कैंसर जैसे घातक बीमारी हो सकती है। यही नहीं आंखों की रोशनी और किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है। कार्बाइड से एसिटलीन गैस पैदा होती है, जो हीट और फ्रूट से मिलकर उसे पकाने में मदद करता है। ये इथीलीन गैस की तरह होती है, जो फल को जल्दी से पकाने में काफी मददगार साबित होती है। वहीं मामले में खाद्य अधिकारी आर० एल० यादव भी यह मानते हैं कि, कार्बाइड से पका आम नुकसानदायक है।
कार्यवाही के नाम पर छापेमारी कराये जाने की बात भी कहते हैं। कार्बाइड सेहत के लिए कितना खतरनाक है, ये भी हम आपको तस्वीरों मे दिखा रहे हैं। तस्वीरें में आप साफ देख सकते है कि एक लीटर पानी से भरे डब्बे में कार्बाइड का एक छोटा सा टुकड़ा डालने पर पानी में आग लग गयी, इतना ही नहीं देखते ही देखते पानी खौल कर झाग फेंकने लगा। अब आप इससे सहजता से अंदाजा लगा सकते हैं कि, कार्बाइड से पका आम अपने जिंदगी और सेहत के लिए कितना हानिकारक है। सरकार ने कार्बाइड की बिक्री पर रोक लगा रखी है, इसके वावजूद भी कार्बाइड बाजारों में आसानी से उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो