कौशाम्बी. यूपी के कौशामबी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 को हाइवे बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण मे भेदभाव बरता जा रहा है। आरोप है कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भूस्वामियों को मुआवजा देने मे दोहरा मापदंड अपना रहा है। काफी लोगों को पचपन सौ रुपए वर्ग मीटर की दर से भूमि का मुआवजा दिया गया है, जबकि तमाम लोगों को महज छह सौ रुपये वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दिया जा रहा है। इस बात को लेकर सैकड़ों लोग सड़क पर उतारने की तैयारी कर रहे हैं। शुक्रवार को दर्जनों लोग जिलाधिकारी से मिले लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका।

 

भूमि अधिग्रहण की परिधि मेंं आने वाले लोगों ने हुंकार भरते हुये कहा है कि 15 अगस्त तक मुआवजा दर की खामियों को दूर कर एक नहीं किया गया तो 16 अगस्त को कनवार से सिराथू तक पैदल मार्च कर सड़क निर्माण का विरोध किया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग-2 को फोरलेन से बढ़ाकर सिक्स लें किया जा रहा है। इसके लिए हाइवे किनारे रहने वाले लोगों कि भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है। भूमि अधिग्रहण के बदले राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पहले 5500 रुपये वर्ग मीटर की दर से मुआवजा देना शुरू किया।

 

कल्याणपुर, बम्हरौली, केशवपुर सहित कई गांवों के लोगों को जिनकी भूमि अधिग्रहण किया जाना है उन्हे 5500 रुपये वर्ग मीटर की दर से भुगतान भी कर दिया। दर्जनों लोगों को 5500 रुपया के दर से मुआवजा देने के बाद प्राधिकरण ने दोहरा मापदंड अपनाते हुये अब लोगों को महज छह सौ रुपये वर्ग मीटर की दर से भुगतान देने की प्रक्रिया शुरू कर दिया। एक जैसी भूमि को अगल अलग दर से मुआवजा दिए जाने से नाराज लोगों ने शुक्रवार को जिलाधिकारी से मिलकर अपनी बात रखी।

 

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा से वार्ता विफल होने पर नाराज लोगों ने दो टूक चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि 15 अगस्त तक मुआवजे की दर राशि एक सामान नहीं की गई तो वह 16 अगस्त को जिले के सीमा कनवार गांव से सिराथू तहसील तक पैदल मार्च कर सांकेतिक रूप से अपना विरोध दर्ज कराते हुये इस बात का ऐलान करेंगे कि सामान उयावजे के बिना सड़क का निर्माण नहीं होंगे देंगे।
By Shivnandan Sahu

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned