script

राज्यपाल करेंगे क्रांतिकारी दुर्गा भाभी के जन्म स्थली मे बने स्मारक का लोकार्पण

locationकौशाम्बीPublished: Aug 06, 2018 10:37:23 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

नौ अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में जिले के पूर्व सैनिकों का सम्मान भी किया जाएगा।

 Revolutionary Durga Bhabhi

दुर्गा भाभी जन्मस्थली

कौशांबी. देश की आजादी के लिय अंग्रेज़ों के छक्के छुड़ाने वाली क्रांतिकारियों की भाभी के नाम से पहचानी जाने वाली दुर्गा भाभी के जन्म स्थली शहजादपुर मे नव निर्मित शहीद स्मारक का लोकार्पण प्रदेश के राज्यपाल महामहिम राम नाईक करेंगे। नौ अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में जिले के पूर्व सैनिकों का सम्मान भी किया जाएगा। कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कार्यक्रम के संयोजक कौशांबी सांसद व भाजपा अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित जिले के आलाधिकारी आयोजन की सफलता के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं।
अंग्रेजी हुकूमत से टक्कर लेने वाली क्रांतिकारियों की टोली मे शामिल एकलौती महिला दुर्गा भाभी का जन्म इलाहाबाद (अब कौशांबी) के शहजादपुर गांव में हुआ था। पं बाकेबिहारी के घर 1907 में जन्मी दुर्गा का विवाह लाहौर के भगवती चरण बोहरा के साथ हुआ था। दुर्गा के ससुर शिव चरण बोहरा को अंग्रेज़ सरकार ने राय साहब का खिताब दिया था। इसके बाद भी भगवती चरण देश को आजाद करना चाहते थे। दुर्गा भाभी ने लाहौर से भगत सिंह व राजगुरु को अंग्रेज़ों से बचाकर निकला था। बम बनाने व उसके परीक्षण के दौरान भगवती चरण की मृत्यु हो गई। इसके बाद दुर्गा ने क्रांतिकारियों के साथ देश को आजाद करने की मुहिम को आगे बढ़ाया।
चंदेशेखर आजाद की मौत के बाद दुर्गा भाभी ने क्रांतिकारियों का नेतृत्व भी किया। दुर्गा भाभी का काम क्रांतिकारियों के लिए पिस्तौल व गोला बारूद उपलब्ध कराना था। 17 कतूबर 199 में दुर्गा भाभी का गाजियाबाद में निधन हो गया। इससे पहले उन्होंने लखनऊ मे शिक्षण संस्थान का संचालन किया। कई सालों तक दुर्गा भाभी की जन्म स्थली खंडहर व वीरान पड़ी थाई। यहां पर उनके मामा के बेटे आदि खंडहरनुमा मकान की देख भाल करते थे। इधर कौशांबी के सांसद व भाजपा अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनोद सोनकर ने क्र्गाक्रांतिकारी भाभी के जन्म स्थल को संरक्षित करने का प्रयास शुरू किया। पिछले साल सांसद ने विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह से स्मारक भवन की नीव रखवाई थी। पैंतीस लाख रुपये की लागत से साल भर मे बनकर तैयार दुर्गा भाभी के स्मारक भवन का 9 अगस्त को प्रदेश के राज्यपाल महामहिम राम नाईक लोकार्पण करने आ रहे हैं। कार्यक्रम मे जिले के पूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया जाएगा। कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। दुर्गा भाभी स्मारक स्थल के नजदीक हेलीपैड का निर्माण जारी है। सांसद विनोद सोनकर, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व एसपी प्रदीप गुप्ता ने जिले के अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का दौरा कर आवश्यक निर्देश दिए।
By- Shivnandan Shahu

ट्रेंडिंग वीडियो