scriptSuccess Story sugarcane farmer Start Company with make Vinegar at home | Succes Story: सिरका ने चमकायी गन्ना किसान की किस्मत, खड़ी कर दी कंपनी | Patrika News

Succes Story: सिरका ने चमकायी गन्ना किसान की किस्मत, खड़ी कर दी कंपनी

गन्ना किसान राजकिशोर सिंह ने अपना गन्ना बेचने के बजाय उसका सिरका बनाकर बेचना शुरू किया आैर देखते ही देखते अब उन्होंने एक कंपनी भी बना ली है। उनका सिरका दूर-दूर तक जाता है।

कौशाम्बी

Published: June 21, 2021 03:16:55 pm

कौशाम्बी. खेती बारी में किसान मेहनत तो खूब करते हैं, लेकिन उस लिहाज से आमदनी नहीं हो पाती। पर अगर परंपरागत किसानी के साथ ही खेती मे किसान तकनीक और नए तौर तरीकों से न सिर्फ अपनी आय बढ़ाने में कामयाब हुए हैं बल्कि दूसरों के लिये भी रोजगार के मौके पैदा करते हैं। ऐसे ही एक प्रगतिशील किसान हैं कौशाम्बी जिले के राज किशोर सिंह। गन्ना किसान राजकिशोर सिंह सिरका तैयार करते हैं और उनका सिरका प्रदेश के कई जिलों में सप्लाई होता है। जल्द ही यह देश के दूसरे प्रदेशों तक भी पहुंचेगा।

sugarcane sirka


कौशाम्बी जिले के सिराथू के अनेठा गांव निवासी राजकिशोर सिंह गन्ना किसान हैं। पहले वह अपने तीन बीघा क्षेत में गन्ने कीखेती करते थे और इसकी फसल बेचकर जो मिलता उससे रोजी-रोटी चलाते। पर समय के साथ खेती की लागत भले बढ़ती गई, लेकिन आय में उस लिहाज से बढ़ोत्तरी नहीं हुई। फिर उन्होंने अपने खेतों में उगाया गन्ना बेचने के बजाय उसका सिरका बनाकर फेरी वालों के जरिये बेचवाना शुरू किया। उनका यह काम चल निकला और उतने ही खेत में गन्ने की ही खेती से उनकी आय पहले से कहीं अधिक होने लगी।


राज किशोर सिंह ने तीन साल पहले इसकी शुरुआत की। वह मिट्टी के घड़े में गन्ने के रस को करीब तीन महीने तक रखते हैं। इसके बाद इससे सिरका तैयार कर बड़े-बड़े जार में सुरक्षित कर लेते हैं। राजकिशोर अपने यहां तैयार किया गया गन्ने का सिरका फेरीवालों को 40 से 50 रुपये लीटर बेच देते हैं। जब काम चल निकला तो उन्होंने इसे और बढ़ाने का सोचा। वह आसपास के गांव से किसानों से सीधे 400 से 500 रुपये कुंतल गन्ना खरीदने लगे। उनके पास अपना स्पेलर भी हो गया, जिसमें वह गन्ने की पेराई कर सिरका तैयार करते हैं।


प्रगतिशील किसान के रूप में राज किशोर का नाम हुआ और नाबार्ड से उनका सम्पर्क हुआ। अपने पूरे काम के बारे में नाबार्ड को जानकारी दी। नाबार्ड ने पूरे काम को समझने के बाद अनेठा फार्मर प्रोड्यूसर लिमिटेड नाम से उनकी एक कंपनी बनाकर पंजीकृत कराई। अब नाबार्ड सिरके की ब्रांडिंग कर उनके कारोबार को पंख लगाने में जुटा है। उधर राज किशोर सिंह भी अपने सिरके की पैकिंग आदि पर ध्यान दे रहे हैं, जिससे उसकी ब्रांडिंग हो सके। राज किशोर के अनुसार जल्द ही उनका सिरका यूपी के कई जिलों के साथ ही पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भी सप्लाई होगा।


औषधीय गुणों से भरपूर सिरके का कारोबार कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाला है। सिरका गर्मियों में लू से बचाता है। गर्मियों में इसका सेवा किया जाता है। इसके अलावा फास्ट फूड में सिरका (वेनेगर) का इस्तेमाल खूब होता है। हालांकि इसमें थोड़ी मेहनत तो जरूर लगती है, लेकिन मुनाफा भी खूब होता है। राज किशोर इसका जीता जागता सबूत हैं। राज किशोर का सिरका अब पैकिंग 100 से 120 रुपये लीटर में वाराणसी, प्रयागराज ओर कानपुर आदि शहरो में सप्लाई होने लगा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.