अब स्कूलों में अध्यापक नहीं पुलिस ले रहे क्लास, देखें वीडियो

खाकी वर्दी धारी अधिकारी स्कूलों मे एक शिक्षक की तरह छात्राओं को सुरक्षा के उपायों को बता व सिखा रहे हैं।

By: sarveshwari Mishra

Published: 10 Dec 2017, 01:21 PM IST

Varanasi, Uttar Pradesh, India

कौशांबी. अपराधियों, गुंडों, बदमाशों पर रौब जमाने व उनको काबू मे करने का जतन करने वाली खाकी इन दिनो बदली बाली नजर आ रही है। खाकी वर्दी धारी अधिकारी स्कूलों मे एक शिक्षक की तरह छात्राओं को सुरक्षा के उपायों को बता व सिखा रहे हैं। जिले के पुलिस अधीक्षक से लेकर क्षेत्राधिकारी को इस नई भूमिका मे देखकर छात्राएं जहां अचंभित हैं वही रोमांचित होकर उनकी बताई बातों को सीख रही हैं।

 

दरअसल, यह सब हो रहा है प्रदेश के मूलिस महानिदेशक के निर्देश पर डीजीपी का निर्देश है की पुलिस अधिकारी स्कूलों मे जाकर वहां पढ़ने वाली छात्राओं को आत्म रक्षा से संबंधित जानकारी दे। क्षेत्राधिकारी सिराथू अंशुमान मिश्रा ने सैनी कोतवाली के धर्मा देवी इंटर कॉलेज केन पहुंच कर वहां पढ़ने वाली सैकड़ों छात्राओं की क्लास अटेंड किया। एक कुशल शिक्षक की तरह उन्हे ज्ञान का पाठ पढ़ते हुये सीओ अंशुमान मिश्रा ने उन्हे बताया कि संकट की घड़ी में किस तरह से खुद को संयुक्त रखते हुये मुश्किलों को सामना कर उससे बाहर निकाला जा सकता है।

 

 

उन्होंने छात्राओं को सुरक्षा संबंधी जानकारी देकर जागरूक कराते हुये कहा कि पुलिस की ओर से वुमेन पवार लाइन 1090, एंटी रोमियो स्क्वायड, महिला सम्मान प्रकोष्ठ व डायल 100 जैसी सुविधाएं संचालित की जा रही है जिसका आवश्यकता करने पर कभी भी प्रयोग किया जा सकता है। सीओ सिराथू ने छात्राओं से कहा कि किसी भी जुल्म को सहने से बेहतर है चुप्पी तोड़ो, खुलकर बोलो। उन्होंने यह भी कहा कि समाज मे महिलाओं का बराबरी का हक है इसका फायदा जरूर उठाए। इस मौके पर छत्रों ने सीओ से कई तरह के सवाल भी किए, जिसका उन्होने उचित तरीके से जवाब देकर सभी को संतुष्ट किया।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned