scriptमाओवादी इलाके में जिले के 100 मतदान केंद्र | 100 polling stations in the district of Maoist | Patrika News
कवर्धा

माओवादी इलाके में जिले के 100 मतदान केंद्र

कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में 428 माओवादी और राजनीतिक संवेदनशील मतदान केंद्र, मतदान के लिए यहां पर रहेगी विशेष सुरक्षा व्यवस्था, जिला पुलिस ने मांगी जवानों की 100 कंपनी

कवर्धाOct 08, 2018 / 11:13 am

Yashwant Jhariya

kawardha

माओवादी के इलाके में जिले के 100 मतदान केंद्र

कवर्धा . विधानसभा चुनाव के तारीख तय हो चुके हैं। जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा में 20 नवंबर को मतदान होंगे, इसके लिए जिले में 799 मतदान केंद्र निर्धारित हैं। वहीं 11 दिसंबर को मतगणना होगी।
पांच साल के दौरान मतदाताओं की करीब 60 हजार का ईजाफा हो चुका है। इस बार 5.71 लाख से अधिक मतदाता है। मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्र भी बढ़ाए गए हैं, लेकिन सामान्य की अपेक्षा संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या है। 799 मतदान केंद्रों में से 428 केंद्र संवेदनशील है। इसके चलते प्रशासन का पूरा फोकस इन्हीं केंद्रों पर है। जिले में माओवादियों गतिविधि काफी तेज हो चुकी है जिसके चलते ही 100 मतदान केंद्र संवेदनशील है। इसमें 56 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील की सूची में रखा गया है, क्योंकि इस क्षेत्र में माओवादियों चहलकदमी रहती है। इसमें मुख्य रूप से कवर्धा विधानसभा के कवर्धा, बोड़ला और लोहारा तहसील के क्षेत्र हैं। वहीं माओवादी संवेदनशील में 44 मतदान केंद्र हैं।
पंडरिया में राजनीतिक संवेदनशील
कवर्धा विधानसभा जहां माओवादी संवेदनशील है तो पंडरिया विधानसभा राजनीतिक रूप से संवेदनशील है। जी हां, पंडरिया विधानसभा में कुल 392 मतदान केंद्र हैं, इसमें से 202 मतदान केंद्र राजनीतिक रूप से संवेदनशील माना गया है। जबकि माओवादी संवेदनशील में केवल 18 मतदान केंद्र हैं।
तीन केंद्र में संचार व्यवस्था नहीं
पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदान केंद्र पंडरिया तहसील के ग्रामीण में हैं। कुल 392 में से 375 मतदान केंद्र ग्रामीण में है। वहीं इसमें भी पंडरिया तहसील में 233 मतदान केंद्र हैं। यहां पर दो मतदान केंद्र बिरहुलडीह और भाकुर में संचार व्यवस्था ही नहीं है। वहीं कवर्धा विधानसभा के 407 केंद्रों में 348 ग्रामीण केंद्र हैं, जिसमें बोड़ला तहसील के 173 मतदान केंद्र ग्रामीण है। वहीं यहां के पंडरीपानी मतदान केंद्र में संचार की कोई व्यवस्था नहीं है।
100 कंपनी की मांग
माओवादी गतिविधि और चुनाव को देखते हुए जिला पुलिस ने शासन से 100 कंपनी की मांग की है। एक कंपनी में 50 से 60 जवान रहते हैं। जिले के दोनों विधानसभा में कुल 428 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इसमें 100 माओवादी और 323 राजनीतिक रूप संवेदनशील है। जवानों की तैनाती मदतान के दिन इन्हीं मतदानकेंद्रों में मुख्य रूप से रहेगी।
पार्टी व प्रत्याशी को सुरक्षा
माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में प्रचार के लिए प्रत्याशी और पार्टी कार्यकर्ता जाते हैं तो उन्हें पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सभा के लिए पहले प्रत्याशी या पार्टी के ओर अनुमति लेनी होगी। प्रस्तुत जानकारी व क्षेत्र के हिसाब से उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाएगी, ताकि प्रचार-प्रसार किया जा सके।
वर्सन…
कुल 100 माओवादी संवेदनशील मतदान केंद्र है। इसमें कवर्धा विधानसभा में अधिक संवेदनशील केंद्र हैं। चुनाव की दृष्टि से शासन से जवानों की 100 कंपनी की मांग की गई है। माओवादी क्षेत्र में प्रचार के दौरान प्रत्याशी व पार्टी के लोगों को सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी।
डॉ. लाल उमेंद सिंह, पुलिस अधीक्षक, कबीरधाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो